ब्यास बहा ले गई आधा दर्जन गाड़ियां, जान बचाने के लिए लोगों ने खाली किए मकान

हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मंडी जिले में भी भारी तबाही मची है.

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 18, 2019, 1:07 PM IST
ब्यास बहा ले गई आधा दर्जन गाड़ियां, जान बचाने के लिए लोगों ने खाली किए मकान
मंडी शहर में ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से करीब आधा दर्जन गाड़ियां बह गई हैं.
Virender Bhardwaj
Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 18, 2019, 1:07 PM IST
हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मंडी जिले में भी भारी तबाही मची है. बीते कल से हो रही लगातार बारिश के कारण सामान्य जनजीवन तो अस्त व्यस्त हुआ ही है लेकिन करोड़ों का नुकसान भी जिला के लोगों को झेलना पड़ रहा है. राहत की बात यह है कि अभी तक कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. ब्यास नदी के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि नदी इतिहास दोहराने की तरफ बढ़ रही है. सितंबर 1995 को मनाली के पास बादल फटने के कारण ब्यास नदी ने खूब तबाही मचाई थी. उस वक्त नदी का जलस्तर ऐतिहासिक विक्टोरिया पुल को छू गया था.

महादेव मंदिर भी 25 फीसदी से ज्यादा डूबा

Shiv Temple-पंचवक्त्र महादेव का मंदिर
पंचवक्त्र महादेव का मंदिर 25 प्रतिशत से अधिक पानी में डूब गया है.


पिछले साल भी भारी बारिश के कारण नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई थी लेकिन इस बार उससे भी ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. पंचवक्त्र महादेव का मंदिर 25 प्रतिशत से अधिक पानी में डूब गया है. वहीं मंडी शहर के वार्ड नंबर 13 में शमशानघाट के पास पार्क की गई नगर परिषद और स्थानीय लोगों की करीब आधा दर्जन गाड़ियां पानी में बह गई हैं. इससे लाखों का नुकसान हो गया है. वहीं घरों में पानी घुसने के कारण लोगों ने घरों को खाली करना शुरू कर दिया है और सुरक्षित स्थानों की तरफ जा रहे हैं. नदी में एक जेसीबी भी डूब गई है और बहने की कगार पर पहुंच गई है.

एनएच पर यातायात ठप

नुकसान का जायजा लेने डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर खुद मौके पर पहुंच रहे हैं. डीसी मंडी के अनुसार जिला के अधिकतर मार्ग बंद हैं और इन्हें खोलने के लिए तत्काल प्रभाव से कार्य किया जा रहा है. भूस्खलन के कारण यहां बहुत सारे मार्ग बाधित हुए हैं जबकि दवाड़ा के पास नदी का पानी नेशनल हाईवे पर आने के कारण इसे यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.


Loading...

जिले में बारिश के चलते अलर्ट जारी

उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है. वहीं उन्होंने लोगों से अनावश्यक यात्राओं को टालने की अपील की है क्योंकि मौसम विभाग ने आज भी जिला में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है.

यह भी पढ़ें: मानसून की तबाही: पानी, पानी हुआ हिमाचल, खतरे में पड़ी आबादी!

अगस्त माह में दूसरी बार 250 करोड़ का कर्ज लेने जा रही जयराम सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...