हिमाचल: दुल्हन की विदाई के 1 घंटे बाद ही फिर बारात लेकर ससुराल पहुंचा दूल्हा, मचा हड़कंप

हिमाचल में भारी भारिश के चलते बारात का रास्ता रुका.

Heavy Rain in Himachal: लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता रूपलाल ने कहा कि बल्ह के समीप पहाड़ी से भूस्खलन होने की वजह से मार्ग बंद हो गया. इस कारण बाराती और दूल्हा-दुल्हन सड़क जाम होने से फंस गए. मंगलवार सुबह सात बजे मार्ग को वैकल्पिक तौर पर खोलकर बारात क्रॉस करवाई.

  • Share this:
मंडी. विदाई के एक घँटे बाद ही यदि दुल्हन और दूल्हा बारात लेकर दोबारा ससुराल पहुंच जाए तो हड़कंप मचना लाजिमी है. मामला हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले का है. दरअसल, भारी बारिश के चलते लैंडस्लाइड हुई और रास्ता बंद हो गया. लोगों के साथ-साथ बारात भी फंस गई. फिर क्या था सभी ने दोबारा दुल्हन के घर लौटना ही मुनासिब समझा. जब दोबारा दुल्हन के घर पहुंचे तो कुछ देर के लिए परिजनों के होश उड़ गए.

जानकारी के अनुसार, मंडी जिले के पधर उपमंडल के रोपा गांव में मरखान का यह मामला है. बारात सभी रस्मों को निभाने के बाद दुल्हन को लेकर विदा हो गई थी. परिवार वालों ने भी अपने घर की लाडली को विदा कर दिया, लेकिन अभी बारात को गए हुए एक घंटा भी नहीं हुआ था कि दुल्हन वापस लौट आई. दुल्हन ही वापस नहीं लौटी, बल्कि पूरी की पूरी बारात भी वापस आ गई. बारात को वापस लौटता देख दुल्हन पक्ष के होश फाख्ता हो गए, लेकिन जब सच्चाई पता चली तो दोबारा से बारात की आवभगत हुई.

सड़क हुई बंद तो कैसे जाते?
दरअसल, पधर-बल्ह वाया डायनापार्क मार्ग बीते सोमवार शाम को बल्ह के समीप पहाड़ी से भारी भूस्खलन होने की वजह से बंद हो गया था. खराब मौसम और रात हो जाने की वजह से मार्ग में यातायात बहाल करने के लिए राहत कार्य नहीं हो पाया. ऐसे में मार्ग में दूल्हा-दुल्हन और बाराती फंस गए. बारातियों को रात काटने के लिए फिर दुल्हन के घर लौटना पड़ा. इस दौरान कुछ बाराती पैदल सफर तय कर अपने घर पहुंचे. दूल्हे के घर मरखान गांव में बारातियों के वापस लौटने पर खाने पीने के लिए किए गए सभी इंतजाम धरे रह गए. दूसरी तरफ, दुल्हन पक्ष वालों को फिर से पूरी बारात के लिए रहने और खाने-पीने की व्यवस्था करनी पड़ी. लोक निर्माण विभाग ने मंगलवार तड़के मार्ग को बहाल करने के लिए जेसीबी मशीनें भेजी. बाद में दूल्हा-दुल्हन बारातियों संग मरखान गांव के लिए रवाना हुए. बारात निकलते ही मार्ग फिर दोबारा पहाड़ी से मलबा और पत्थर आ जाने से अवरुद्ध हो गया. दोपहर को एक बजे वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई.

क्या बोले अधिकारी
लोक निर्माण विभाग पधर अनुभाग के कनिष्ठ अभियंता रूपलाल ने कहा कि बल्ह के समीप पहाड़ी से भारी भूस्खलन होने की बजह से मार्ग बंद हो गया. इस कारण बाराती और दूल्हा दुल्हन सड़क जाम होने से फंस गए. मंगलवार सुबह सात बजे मार्ग को वैकल्पिक तौर पर खोलकर बारात क्रॉस करवाई. दोपहर एक बजे मार्ग स्थाई तौर पर बहाल किया गया. उन्होंने कहा कि मार्ग भारी भूस्खलन की वजह से बार-बार बाधित हो रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.