Home /News /himachal-pradesh /

Mandi By-elections Results: मंडी से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह जीतीं, कारगिल युद्ध हीरो और BJP के खुशाल ठाकुर हारे

Mandi By-elections Results: मंडी से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह जीतीं, कारगिल युद्ध हीरो और BJP के खुशाल ठाकुर हारे

प्रतिभा सिंह पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. (FILE PHOTO)

प्रतिभा सिंह पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. (FILE PHOTO)

Mandi by elections Results: मंडी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए हुए मतदान में लगभग 57.73 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 66.20 फीसदी, सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र में 64.97 प्रतिशत और शिमला जिला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 78.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इन सभी सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

अधिक पढ़ें ...

मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की मंडी लोकसभा सीट (Mandi Lok Saba Seat) कांग्रेस पार्टी ने जीत ली है, जो कि भाजपा के लिए बड़ा झटका है. मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह तीसरी बार सांसद चुनी गई हैं. इससे पहले वह 2013 के उपचुनाव (By-elections in himachal) में यहां से जीती थी. उन्होंने यहां से जीत की हैट्रिक (Hat-trick) लगा दी है.

जानकारी के अनुसार, मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने 365650 हासिल किए. जबकि भाजपा प्रत्याशी कुशाल सिंह ठाकुर को 356884 वोट मिले हैं. उपचुनाव में कुल 742771 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें से 12626 ने नोटा का बटन दबाया है.

मंडी संसदीय उपचुनाव में 57.73 प्रतिशत मतदान हुआ है. सराज हलके में सर्वाधिक 70.34 व सरकाघाट हलके में सबसे कम 46.72 फीसद मतदान हुआ है. सराज हलके के एक मतदान केंद्र में रात आठ बजे तक मतदान प्रक्रिया चलती रही. मंडी लोकसभा सीट पर हुए पिछले तीन चुनाव में इस बार हुए उपचुनाव में अब तक का सबसे कम मतदान हुआ.

यदि पिछले तीन लोकसभा चुनाव को आधार माना जाए तो मंडी में औसत मतदान 64 फीसदी के करीब रहता है. साल 2009 के लोकसभा चुनाव में 64.11 फीसद मतदान हुआ और वीरभद्र सिंह मंडी से जीते थे. 2014 में यहां पर 63.15 तथा 2019 के लोकसभा चुनाव में 66.19 फीसद मतदान हुआ और दोनों बार भाजपा के राम स्वरूप शर्मा विजयी रहे थे. प्रतिभा सिंह यहां से 2004 में संसद पहुंची थी.

Tags: Himachal Congress, Himachal Politics, Mandi City

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर