Home /News /himachal-pradesh /

Himachal By-elections: कांग्रेस नेता कौल सिंह अपने बयान से पलटे-मेरी बात थी चुनावी जुमला, नहीं लूंगा सन्यास

Himachal By-elections: कांग्रेस नेता कौल सिंह अपने बयान से पलटे-मेरी बात थी चुनावी जुमला, नहीं लूंगा सन्यास

हिमाचल कांग्रेस के नेता कौल सिंह अपनी बात से पलटे.

हिमाचल कांग्रेस के नेता कौल सिंह अपनी बात से पलटे.

Kaul Singh Statement on Retirement: हिमाचल प्रदेश (Congress) के मंडी लोकसभा उपचुनाव (Mandi By-elections) में हार से भाजपा को करारा झटका लगा है. क्योंकि दो टर्म से यह सीट भाजपा (BJP) के पास थी और केंद्र में भी भाजपा (BJP) की ही सरकार है. लेकिन कांग्रेस की जीत के साथ ही यहां से 70 साल का मिथक टूट गया. दरअसल, अब तक केंद्र में जिसकी सरकारें रहती हैं, मंडी से भी उसी पार्टी का सांसद यहां से होता है. लेकिन अब केंद्र में मोदी सरकार है, जबकि प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) कांग्रेस की सांसद हैं.

अधिक पढ़ें ...

मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में उपचुनाव में मंडी संसदीय सीट (Mandi By elections) से रहे भाजपा के प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर भले ही चुनाव हार गए हों, लेकिन उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता को संन्यास पर भेजने का इंतजाम कर दिया था. बात कौल सिंह ठाकुर की हो रही है, जिन्होंने चुनावों के दौरान इस बात का ऐलान कर दिया था कि अगर ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर (Khushal Thakur) को अपनी गृह पंचायत से बढ़त मिल गई तो वे संन्यास ले लेंगे.

जब परिणाम आए तो मालूम हुआ कि खुशाल ठाकुर ने अपनी गृह पंचायत नगवाईं से 46 मतों की बढ़त ली है. ऐसे में कौल सिंह ठाकुर का सन्यास बनता था, लेकिन जब हमने कौल सिंह ठाकुर से इस बारे में बात की तो उन्होंने चुनावों के दौरान अपनी कही हुई बात को जुमला बता दिया और सन्यास लेने की बात से इनकार कर दिया.
क्या बोले कौल सिंह
कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि चुनावों के दौरान कई जुमले कहे जाते हैं और उनकी यह बात भी सिर्फ एक चुनावी जुमला ही थी. मेरे राजनैतिक भविष्य का फैसला द्रंग विधानसभा क्षेत्र की जनता करेगी. कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि उन्होंने द्रंग से भाजपा प्रत्याशी को अधिक बढ़त हासिल करने से रोकने में पूरी कोशिश की और वे इसमें कामयाब भी हुए हैं. द्रंग से भाजपा प्रत्याशी को मात्र 2621 मतों की लीड ही मिल पाई है, जबकि भाजपा प्रत्याशी खुद इसी चुनाव क्षेत्र से संबंध रखते हैं.

कितने वोटों से जीती प्रतिभा

मंडी लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह 7490 वोटों से विजयी हुई हैं. कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह को 3,69,565 मत पड़े, जबकि भाजपा के ब्रिगेडियर सेवानिवृत खुशाल ठाकुर ने 3,62,075 मत हासिल किए. लोक जननीति पार्टी की अम्बिका श्याम को 3617, हिमाचल जन क्रांति पार्टी के मुंशी राम ठाकुर को 1262 आजाद उम्मीदवार अनिल कुमार को 1119 व सुभाष मोहन स्नेही को 1772 और 12661 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया.

Tags: BJP, Himachal Congress, Himachal news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर