Home /News /himachal-pradesh /

Mandi By-elections: कांग्रेस के कौल सिंह की ‘भीष्म प्रतिज्ञा’ का क्या होगा, क्या राजनीति से संन्यास लेंगे?

Mandi By-elections: कांग्रेस के कौल सिंह की ‘भीष्म प्रतिज्ञा’ का क्या होगा, क्या राजनीति से संन्यास लेंगे?

हिमाचल के पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर.

हिमाचल के पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर.

Himachal by polls results: हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में भाजपा का क्वलीन स्वीप हो गया है. कांग्रेस ने चारों सीटों पर जीत हासिल की है. उपचुनाव से पहले भाजपा की हार ने 2022 में विधानसभा चुनाव को लेकर अब सवाल पैदा किए हैं. भाजपा को सेमीफाइनल में हार मिली है और अब उनकी चुनौती बढ़ी है. भाजपा ने मंडी लोकसभा सीट भी गंवा दी है.

अधिक पढ़ें ...

    मंडी. हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव (Himachal Pradesh by elections) खत्म हो गए हैं और कांग्रेस ने भाजपा का क्लीन स्वीप किया है. भाजपा ने मंडी लोकसभा सीट भी गंवा दी है और सीएम जयराम के गृह जिले में भाजपा को शिकस्त मिली है. वहीं, अब कांग्रेस के दिग्गज नेता कौल सिंह का बयान उनके लिए असहज बन गया है. कौल सिंह (Kaul Singh Thakur) को लेकर अब सोशल मीडिया से लेकर चर्चाओं में सवाल पूछ रहे हैं कि क्या वह राजनीति से सन्यांस लेंगे?

    मंडी लोकसभा उपचुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस के दिग्गज नेता कौल सिंह ठाकुर और भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल सिंह को लेकर बयान दिया था. कौल सिंह ने भाजपा प्रत्याशी को चुनौती दी थी कि वह अपने होम बूथ नगवाईं से भी लीड नहीं ले पाएंगे और यदि ऐसा हुआ तो कौल राजनीति से संन्यास ले लेंगे. लेकिन अब नतीजे चौंकाने वाले सामने आए हैं.

    क्या हैं आंकड़े
    भाजपा प्रत्याशी खुशाल ठाकुर को होम बूथ से भाजपा प्रत्याशी को 269 मत मिले और कांग्रेस की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह को 265 मत प्राप्त हुए. चार वोट नोटा में पड़े. वहीं, नगवाईं पंचायत के वार्ड-2 से 348 और 306 मत प्राप्त हुए. यहां भी नोटा को 4 लोगों ने दबाया. नगवाईं बूथ-1 से भाजपा प्रत्याशी को 42 वोटों की बढ़त मिली है, जबकि बूथ-2 से 4 वोटों की बढ़त मिली है. अब देखना यह है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता कौल सिंह ठाकुर सच मे राजनीति से संन्यास लेंगे या नहीं.

    हार गए खुशाल ठाकुर
    मंडी लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह 7490 वोटों से विजयी हुई हैं. कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह को 3,69,565 मत पड़े, जबकि भाजपा के ब्रिगेडियर सेवानिवृत खुशाल ठाकुर ने 3,62,075 मत हासिल किए. लोक जननीति पार्टी की अम्बिका श्याम को 3617, हिमाचल जन क्रांति पार्टी के मुंशी राम ठाकुर को 1262 आजाद उम्मीदवार अनिल कुमार को 1119 व सुभाष मोहन स्नेही को 1772 और 12661 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया.

    Tags: BJP Congress, Himachal election, Himachal news, Mandi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर