• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal Bypoll Result Live Updates: हिमाचल उपचुनाव में कांग्रेस का क्‍लीन स्‍वीप, भाजपा का नहीं खुला खाता

Himachal Bypoll Result Live Updates: हिमाचल उपचुनाव में कांग्रेस का क्‍लीन स्‍वीप, भाजपा का नहीं खुला खाता

HP Bypoll Result Today Live Update 2021:हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट (Mandi Loksabha Seat) के साथ कांग्रेस कांगड़ा (Kangra) की फतेहपुर विधानसभा सीट, सोलन की अर्की विधानसभा सीट और शिमला जिला की जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर कब्‍जा कर लिया है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

  • News18Hindi
  • | November 02, 2021, 15:56 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    हाइलाइट्स

    15:22 (IST)
    हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट (Mandi Loksabha Seat) के साथ कांग्रेस ने कांगड़ा (Kangra) की फतेहपुर विधानसभा सीट, सोलन की अर्की विधानसभा सीट और शिमला जिला की जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर कब्‍जा कर लिया है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

    15:08 (IST)
    Himachal Bypoll Result Live Updates: कांग्रेस ने मंडी लोकसभा के अलावा अर्की, फतेहपुर और जुब्‍बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर भी कब्‍जा कर लिया है. इसके साथ कांग्रेस ने उपचुनाव क्‍लीन स्‍वीप कर दिया है. 

    14:46 (IST)
    Himachal Bypoll Result: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने मंडी लोकसभा समेत फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर कब्‍जा कर लिया है. वहीं, अर्की विधानसभा के लिए मतगणना जारी है. 

    14:27 (IST)
    Himachal Bypoll Result Live Updates: कांग्रेस ने फतेहपुर विधानसभा सीट पर कब्‍जा कर लिया है. इस सीट पर कांग्रेस के भवानी सिंह ने भाजपा के बलदेव ठाकुर को हराया है. 

    14:09 (IST)
    Mandi byelections Results live updates: हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने जीत ली है. वह, यहां से तीसरी बार सांसद चुनी गई हैं. उन्‍होंने भाजपा और कारगिल युद्ध हीरो खुशाल ठाकुर का 13 हजार मतों से हराया है. 

    13:51 (IST)
    Himachal Bypoll Result Live Updates: हिमाचल उपचुनाव के परिणाम को लेकर भाजपा मीडिया सहप्रभारी ने कहा कि हमें जनता का जनादेश स्‍वीकार है. भाजपा ने विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा था. अभी चुनाव परिणाम आने बाकी हैं और पार्टी इसके बाद हार जीत का मंथन करेगी. वहीं, कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह और उनकी मां  प्रतिभा सिंह मंडी के लिए रवाना हो रहे हैं. 

    मंडी/शिमला. हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा (Mandi Loksabha Seat)  और तीन विधानसभा सीटों पर शनिवार को हुए उपचुनाव  में अच्‍छी वोटिंग हुई थी. मंडी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए हुए मतदान में लगभग 57.73 प्रतिशत वोटिंग हुई है. कांगड़ा (Kangra) के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 66.20 फीसदी, सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र  (Arki Assembly seat ) में 64.97 प्रतिशत और शिमला जिला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 78.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, इन सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस की बीच टक्‍कर है. उपचुनाव को लेकर वोटों (Himachal Bypolls Result Live Update) की गिनती 2 नवंबर यानी मंगलवार को सुबह 8 बजे शुरू हो गई है. इसके साथ उपचुनाव में जिस पार्टी को जीत मिलेगी, उसको आगामी विधानसभा में फायदा मिलने की बात कही जा रही है.

    निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि मतों की गिनती को लेकर सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं. मतगणना के दौरान केवल अधिकृत लोगों को ही मतगणना स्थल के अंदर जाने की अनुमति होगी. पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी. निर्वाचन अधिकारी जिला मुख्यालय पर आईटीआई मंडी में बने मतगणना केंद्र पर मौजूद रहेंगे. आईटीआई में मीडिया केंद्र भी स्थापित किया गया है. अरिंदम चौधरी ने बताया कि 2 नवम्बर को मतगणना का कार्य मंडी, सुंदरनगर, जोगिन्द्रनगर, कुल्लू, रामपुर, रिकांगपिओ और चंबा के सरोल में किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए मतगणना के लिए अधिकतम सात टेबल लगाए गए हैं.

    मंडी लोकसभा से भाजपा के खुशाल सिंह ठाकुर, अर्की विधानसभा सीट से रतन पाल, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से नीलम सरैइक और फतेहपुर विधानसभा सीट से बलदेव ठाकुर मैदान में हैं. वहीं, कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट से प्रतिभा वीरभद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा फतेहपुर विधानसभा सीट से भवानी सिंह, अर्की विधानसभा सीट से संजय अवस्थी और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से रोहित ठाकुर दम भर रहे हैं.

    तीन लोकसभा और 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों का आएगा रिजल्‍ट
    हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा, मध्य प्रदेश खंडवा लोकसभा और दादरा एवं नगर हवेली लोकसभा सीटों के साथ आज 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान का आज रिजल्‍ट आएगा. इसमें हिमाचल, मेघालय और मध्‍य प्रदेश की 3-3 तीन, आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र, हरियाणा, मिजोरम, नागालैंड और तेलंगाना की 1-1, असम की 5, बिहार, राजस्‍थान और कर्नाटक की 2-2 और पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटें शामिल हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन