लाइव टीवी

हिमाचल में बन रहा सीमेंट और यहीं बिक रहा महंगा, पंजाब में सस्ता

Nitesh Saini | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 16, 2020, 2:50 PM IST
हिमाचल में बन रहा सीमेंट और यहीं बिक रहा महंगा, पंजाब में सस्ता
हिमाचल में सीमेंट बनाने के तीन कारखाने हैं.

Cement Rates हिमाचल के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर का कहना है कि हिमाचल का सीमेंट पंजाब के मुकाबले सूबे में इसलिए महंगा है, क्योंकि हिमाचल में माल ढोने वाली गाड़ियां और लोजिस्टिक महंगा है.

  • Share this:
सुंदरनगर (मंडी). पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के बाद अब सीमेंट कंपनियों (Cement Companies) ने दाम बढ़ाकर हिमाचल (Himachal Pradesh) के लोगों को बड़ा झटका दिया है. इससे प्रदेश की जनता अपने आप को ठगा हुआ महसूस होने को मजबूर है. क्योंकि हिमाचल में बनने बाला सीमेंट (Cement) सूबे में ही मंहगा बिक रहा है. जबकि अन्य राज्यों में हिमाचल (Himachal Pradesh) का सीमेंट (Cement) सस्ते दाम पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो रहा है.

हाल ही में बढ़े हैं दाम
हाल ही में सीमेंट के दामों में 5 और 10 रुपये प्रति बैग बढ़ोतरी की गई है. प्रदेश में तीनों बड़ी सीमेंट कंपनियां एसीसी, अंबुजा और अल्ट्राटेक ने एक साथ दाम बढ़ाने से उपभोक्ताओं में भारी रोष है. इन तीनों सीमेंट कंपनियों के हिमाचल में अपने बड़े प्लांट हैं. यहीं सीमेंट बनने के बावजूद सूबे के लोगों को पड़ोसी राज्यों से महंगा सीमेंट मिल रहा है.

लगातरा हो रहा इजाफा

एसीसी कंपनी ने पहले 5 जनवरी को 5 रुपये, फिर 9 जनवरी को 5 रुपये दाम और बढ़ा दिए हैं. वर्ष 2019 में एसीसी सीमेंट बैग की कीमत 374 थी. वर्ष 2020 के दूसरे सप्ताह 386 रुपये कीमत हो गई है. अंबुजा सीमेंट कंपनी के दामों में भी 10 रुपये का उछाल आया है. एक बैग की कीमत 390 रुपये हो गई है. कंपनी ने 4 जनवरी को दाम 10 रुपये बढ़ा दिए.

मार्केट के जानकारों के अनुसार, अंबुजा सीमेंट के दामों में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है. अल्ट्राटेक कंपनी ने भी सीमेंट के दाम 5 रुपये बढ़ा दिए हैं. अब सीमेंट बैग की कीमत 379 रुपये हो गई है.

यह बोले उद्योग मंत्रीहिमाचल के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर का कहना है कि हिमाचल का सीमेंट पंजाब के मुकाबले सूबे में इसलिए महंगा है, क्योंकि हिमाचल में माल ढोने वाली गाड़ियां और लोजिस्टिक महंगा है. उन्होंने कहा कि जहां पर लोजिस्टिक सस्ता है वहां पर इस तरह की कोई परेशानी नहीं है, लेकिन फिर भी प्रदेश सरकार कोशिश कर रही है कि सीमेंट के दाम सस्ते हों. उन्होंने यह भी कहा कि सीमेंट के दाम हिमाचल सरकार तय नहीं करती है, लेकिन फिर भी हमारी कोशिश है कि सीमेंट के दामों पर नियंत्रण रखा जाए.

ये भी पढ़ें: कोटखाई दुष्कर्म: शिमला की पूर्व SP सौम्या पर दवाब बनाने पर IG जैदी फिर सस्पेंड

हिमाचल के सुन्नी में सड़क हादसा, नाबालिग लड़की की मौत, 7 घायल

हिमाचली बेटी डॉ. रीना PM बॉक्स से देखेंगी गणतंत्र दिवस की परेड, मिला न्यौता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 1:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर