ISRO में वैज्ञानिक बना हिमाचल का प्रषुम्न, IIT कानपुर से हुआ था चयन

गौरतलब है कि प्रषुम्र के पिता घनश्याम भारतीय जीवन बीमा निगम में विकास अधिकारी हैं, जबकि माता ऋतु सुमन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहल में अंग्रेजी के प्रवक्ता है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 2, 2019, 5:38 PM IST
ISRO में वैज्ञानिक बना हिमाचल का प्रषुम्न, IIT कानपुर से हुआ था चयन
प्रषुम्न अपने माता-पिता के साथ.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 2, 2019, 5:38 PM IST
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के द्रंग विधानसभा हल्के के गांव गवारडू (नौ मील) से संबंध रखने वाले प्रषुम्न ने भारत सरकार के प्रतिष्ठित स्पेस एजेंसी में इसरो में सेवाएं देनी शुरू कर दी हैं. प्रषुम्र का चयन दिसंबर 2018 में आईआईटी कानपुर में कैंपस प्लेसमेंट के दौरान ही हो गया था, जहां पर वह एमटेक कर रहे थे.

गौरतलब है कि प्रषुम्न के पिता घनश्याम भारतीय जीवन बीमा निगम में विकास अधिकारी हैं, जबकि माता ऋतु सुमन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहल में अंग्रेजी के प्रवक्ता है.

किन्नौर से पढ़ाई का आगाज
बेटे की ज्वाइनिंग पर घनश्याम और ऋतु सुमन ने बताया कि प्रषुम्र ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आईटीबीपी के रिकॉन्ग पिओ किन्नौर स्थित स्कूल से की. इसके बाद वह सरस्वती विद्या मंदिर मंडी, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल मंडी तथा जीनियस इंटरनेशनल स्कूल नेरचौक में पढ़ा और 12वीं तक की शिक्षा ग्रहण की। आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास करने पर उसका चयन कानपुर में मेकेनिकल इंजीनियरिंग में हुआ. उसका शुरू से ही लक्ष्य इंजीनियर बनना था, जिसके लिए उसने कड़ी मेहनत की और आखिर वह इस मुकाम तक पहुंच गया.

ISRO
प्रषुम्न.


अब्दुल कलाम आदर्श
वह अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अध्यापकों के साथ-साथ अपने स्वर्गीय नाना को देते हैं, जो बचपन से उसे अब्दुल कलाम कहा करते थे. प्रषुम्न अब्दुल कलाम के जीवन से प्रभावित हैं और उन्हें अपना आदर्श मानते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल सचिवालय में गैर-हिमाचलियों को नौकरी देने पर घमासान

2100 करोड़ सेल्स टैक्स घोटाला: 350 करोड़ से शुरू होगी ऑक्शन

चूड़धार: 3 युवक और साइकिल पर 18 किमी, 12 हजार फीट की चढ़ाई

इस समिति ने 3 साल में 312 बच्चों की शिक्षा पर खर्चे 12 लाख

हिमाचल में स्क्रब टायफस से तीसरी मौत, अब तक 220 मामले
First published: August 2, 2019, 5:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...