• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में सहकारिता आंदोलन की हुई शुरूआत, 120 डेलिगेट्स ने की मीटिंग

हिमाचल में सहकारिता आंदोलन की हुई शुरूआत, 120 डेलिगेट्स ने की मीटिंग

मंडी में सहकारिता संगठन से जुड़े लोग मीटिंग के दौरान.

मंडी में सहकारिता संगठन से जुड़े लोग मीटिंग के दौरान.

Himachal News: सम्मेलन मे तय किया गया किया गया कि आगामी सप्ताह में इन मांगों को प्रदेश सरकार के समक्ष उठाया जायेगा और आने वाले समय मे सहकारिता से जुड़े लोगों का मध्य हिमाचल मे एक खुला सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें 5,000 लोग उपस्थित रहेंगे.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश में सहकारिता आंदोलन की शुरूआत हो गई है और इसके लिए प्रदेश की सहकारी सभाओं ने पहली बार संगठन का गठन करके आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है. ’’हिमाचल सहकार उत्थान संगठन’’ का पहला राज्य सम्मेलन आज मंडी में संपन्न हुआ, जिसमें प्रदेश भर की सहकारी सभाओं से आए 120 डेलिगेट्स ने भाग लिया. सम्मेलन की अध्यक्षता प्रदेशाध्यक्ष शेर सिंह ने की. उन्होंने कहा कि सरकार सहकारी सभाओं को मिलने वाला अधिमान नहीं दे रही है, जिस कारण संगठन बनाकर आंदोलन की शुरूआत करनी पड़ी है. प्रदेश भर में 12 लाख लोग सहकारिता के साथ जुड़े हैं. इनका कहना है कि सहकारी सभाओं से खिलवाड़ करके विभिन्न कारपोरेशन खड़े किए हैं और इन्हें तुरंत प्रभाव से बंद किया जाए. सहकारी सभाओं के सेल्जमेन और कारपोरेशन के सेल्जमेन को बराबर के वित्तिय लाभ दिए जाएं. प्रशिक्षण की व्यवस्था शुरू करके एक्सपोजर टुअर करवाए जाएं.

क्या मांगे रखी हैं

सहकारी सभाओं में चहेतों की नियुक्तियों को बंद किया जाए और एक्ट के तहत ही यह नियुक्तियां हों. 18 प्रतिशत जीएसटी को माफ किया जाए, सभी विवादों के निष्पादन के लिए प्राधिकरण का गठन किया जाए. संगठन आर्थिक उत्थान मे महत्वपूर्ण योगदान देने वाली सहकारी संस्थाओं पर बैंकों से 11 प्रतिशत ब्याज पर ऋण, टीडीएस व परिवार के हर सदस्य का केवाईसी जैसे अन्यायपूर्ण नियमों का कड़ा विरोध करेगा और इनके खात्मे के लिए कार्य करेगा. सम्मेलन मे तय किया गया किया गया कि आगामी सप्ताह में इन मांगों को प्रदेश सरकार के समक्ष उठाया जायेगा और आने वाले समय मे सहकारिता से जुड़े लोगों का मध्य हिमाचल मे एक खुला सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें 5,000 लोग उपस्थित रहेंगे. इस सम्मेलन में उपाध्यक्ष कश्मीर सिंह राजपूत, कुलदीप ठाकुर, महासचिव बलवंत ठाकुर  नंदलाल ठाकुर, संजय शर्मा सचिव एमआर पूडीर, नरेश, नारायण सिंह गुलेरिया, नरेश चौहान  सहित प्रदेश के प्रमुख लोग सहकारिता से जुड़े हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज