गर्म क्षेत्र में सेब की ली बंपर पैदावर, श्यामलाल ने पेश की मिसाल

मंडी जिले के सुंदरनगर जैसे गरम क्षेत्र में सेब के पेड़ लगाने के बाद इस साल श्यामलाल ने एक पेड़ से बंपर पैदावार ली है. इस तरह उन्होंने बागवानों के लिए मिसाल पेश की.

Nitesh Saini | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 13, 2019, 1:38 PM IST
गर्म क्षेत्र में सेब की ली बंपर पैदावर, श्यामलाल ने पेश की मिसाल
सुंदरनगर के गर्म वातावरण में फले सेब को दिखाते श्यामलाल व उनकी पत्नी
Nitesh Saini
Nitesh Saini | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 13, 2019, 1:38 PM IST
मंडी के श्यामलाल इन दिनों चर्चा में हैं. श्यामलाल ने 40 डिग्री तापमान में सेब उगाकर बागवानों के लिए एक मिसाल पेश की है. सुंदरनगर की ग्राम पंचायत कपाही के डोढवां निवासी सेवानिवृत्त फोरमैन श्याम लाल के आंगन में मीठे रायल किस्म के सेब लगने से क्षेत्र के लोग भी हैरान हैं. सुंदरनगर जैसा गर्म क्षेत्र जहां का तापमान गर्मियों में 40 डिग्री तक पहुंच जाता है, यहां ठंठे क्षेत्र का फल सेब लगना चर्चा का विषय बन गया है. गौरतलब है कि श्यामलाल ने 4 वर्ष पहले अपने गांव में सेब की आर्गेनिक खेती शुरू की थी. उन्होंने सेब के 5 पेड़ लगाए हैं और इनमें से एक पेड़ सेब से लदा हुआ है.

पेड़ पर लदे सेब को दिखाते श्यामलाल




श्याम लाल ने कहा कि बिजली विभाग से रिटायर होने पर बागवानी की ओर रुख किया और घर के साथ लगती जमीन पर विभिन्न फलों के पौधे लगाए. उन्होंने कहा कि मात्र एक पेड़ से ही लगभग एक क्विंटल सेब की फसल प्राप्त की है. उन्होंने कहा कि सुंदरनगर जैसे गर्म क्षेत्र में सेब उगाने को लेकर उन्हें प्रेरणा हमीरपुर, ऊना आदि अत्यधिक गर्म क्षेत्रों में लोगों के सेब उगाने से मिली. उन्होंने कहा कि जब इन क्षेत्रों में सेब का उत्पादन हो सकता है तो सुंदरनगर में भी यह संभव है. वहीं श्यामलाल सेब के साथ-साथ स्ट्रॉबेरी, कटहला, अश्वगंधा व आम की खेती भी कर रहे हैं. श्याम लाल ने प्रदेश सरकार से सेब के उत्पादन को लेकर सुंदरनगर क्षेत्र में प्रोत्साहन देने की मांग की है.

जो भी श्यामलाल से मिलने आता है पेड़ पर लदे सेब को देखता ही रह जाता है


उन्होंने कहा कि अगर सुंदरनगर में सरकार का कृषि व बागवानी विभाग सेब के उत्पादन को लेकर लोगों को जागरूक व प्रशिक्षित करे तो यहां भी पहाड़ी इलाकों की तरह सेब के बगीचे लहलहा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इससे कृषकों की आय में भी वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ें- अब किसानों-बागवानों का पैसा नहीं हड़प पाएंगे आढ़ती

    Loading...

  • हिमाचल: तस्करों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, ASP-DSP घायल

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...