लाइव टीवी

रिएलिटी चेक: ऑफलाइन बिलिंग से भी सुस्त है बिजली विभाग का ऑनलाइन सिस्टम
Mandi News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: April 26, 2018, 5:34 PM IST
रिएलिटी चेक: ऑफलाइन बिलिंग से भी सुस्त है बिजली विभाग का ऑनलाइन सिस्टम
बिजली बिल भरने के लिए लाइन में लगे लोग.

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा का कहना है कि अभी व्यवस्था नई है और हो सकता है कि इस कारण कुछ पेरशानी आ रही हो.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश विद्युत विभाग की लचर व्यवस्था के कारण लोगों को अपने समय की बर्बादी करनी पड़ रही है. सुस्ती का आलम ऐसा है कि विभाग डयू डेट निकल जाने के बाद भी अपनी वेबसाइट पर बिल अपडेट नहीं कर पा रहा है और लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर बिल जमा करवाने पड़ रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ विभाग बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर ऑनलाइन सिस्टम को अपनाने की ढींगे हांक रहा है.

दावे और, हकीकत कुछ और
आज के इस आधुनिक युग में लोगों के समय की बचत हो और वो कैशलेस प्रणाली की तरफ बढ़े, इसके लिए सरकारों ने सबकुछ ऑनलाइन कर दिया है. लेकिन हिमाचल प्रदेश का विद्युत विभाग ऑनलाइन होने के सिर्फ दावे ही कर रहा है जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही है. विभाग ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगा रखे हैं, जिसमें बिजली के बिल ऑनलाईन जमा करवाने का संदेश दिया गया है.

लेकिन, हकीकत यह है कि बिल जमा करवाने की डयू डेट निकल जाने के बाद भी इन्हें विभाग की वेबसाइट पर अपडेट नहीं किया जा रहा है. उपभोक्ताओं में इस बात को लेकर निराशा है कि उन्हें ऑनलाइन सिस्टम का लाभ नहीं मिल रहा है और लाइनों में खड़े होकर घंटों समय की बर्बादी करनी पड़ रही है.



न्यूज18 ने किया रिएलिटी चेक


ग्राहकों को पेश आ रही इस समस्या का न्यूज-18 ने रिएलिटी चैक किया. उपभोक्ता को विभाग ने 7 अप्रैल को बिला थमाया और उसे जमा करवाने की अंतिम तारीख 23 अप्रैल थी. हमने उसकी पड़ताल की तो पता चला कि डयू डेट निकल जाने के बाद भी वह बिल विभाग की वेबसाइट पर अपडेट ही नहीं हुआ है. ऐसे में उपभोक्ता को कैश हाथ में लेकर घंटों लाइन में लगकर अपना बिल जमा करवाना पड़ा.

अभी व्यवस्था नई है : अनिल शर्मा
इस बारे में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा का कहना है कि अभी व्यवस्था नई है और हो सकता है कि इस कारण कुछ पेरशानी आ रही हो. लेकिन उन्होंने विश्वास दिलाया कि वह इसकी पूरी रिपोर्ट अधिकारियों से मंगवाकर जांच करवाएंगे कि आखिर क्यों बिल समय पर अपडेट नहीं हो रहे हैं.

ऐसा नहीं कि विभाग की यह लापरवाही सिर्फ इसी महीने हुई है. हर महीने यही आलम है. मंडी जिला के अधिकतर उपभोक्ता इस बात को लेकर परेशान हैं, क्योंकि कभी भी समय पर बिल अपडेट नहीं हो रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 26, 2018, 5:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading