मंडी में बनेगा हिमाचल का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट, केंद्रीय टीम ने दी मंजूरी

सेटेलाइट सर्वे के अनुसार कुछ यूं होगा मंडी का इंटरनेशनल एयरपोर्ट.

सेटेलाइट सर्वे के अनुसार कुछ यूं होगा मंडी का इंटरनेशनल एयरपोर्ट.

हिमाचल प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मंडी जिला की बल्हघाटी में बनेगा.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मंडी जिला की बल्हघाटी में बनेगा. बीते दिनों केंद्र से आई एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम ने पांच साइट्स का सर्वे करने के बाद बल्हघाटी में एक नई साइट का चयन किया है. सीएम जयराम ठाकुर ने इस बात की जानकारी मंडी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी.



सीएम ने बताया कि टीम ने बल्हघाटी के नेरचौक के पास नई साइट का चयन किया गया है. यहां पांच किलोमीटर का रनवे बन सकता है और सेटेलाइट सर्वे के बाद इस साइट को एक सप्ताह के भीतर फाइनल कर दिया जाएगा.



गौरतलब है कि बल्ह में पहले नेरढांगू के पास हवाई अड्डे के लिए साइट सिलेक्ट की गई थी और जिला के चार अन्य स्थानों पर भी साइट्स दिखाई गई थी लेकिन कहीं पर भी बड़ा हवाई अड्डा बनने की संभावना नजर नहीं आ रही थी. यह टीम जब मौवीसेरी की साइट देखने गई थी तो वहां से बल्हघाटी की इस नई साइट पर नजर पड़ी.





सीएम ने कहा कि जो साइट देखी गई है वहां पर ही बड़ा एयरपोर्ट बनाने की संभावना नजर आ रही है इसलिए इस साइट को फाइनल किया जा रहा है.
बल्हघाटी में सर्दियों के दिनों में होने वाली धुंध की समस्या पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि टीम ने सभी बातों को पहले से ही ध्यान में रखा है. उन्होंने कहा कि सर्दियों में सिर्फ तीन महीने फॉग की दिक्कत रहती है और ऐसी ही फॉग दिल्ली में भी पड़ती है. उन्होंने कहा कि हवाई जहाज के परिचालन में कम से कम अड्डे पर बाधा कम पहुंचे इसलिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा.



जयराम ठाकुर ने इस बात को भी माना कि बल्हघाटी, मंडी जिला की घनी आबादी वाला इलाका है और यहां एयरपोर्ट के बदले काफी बड़े स्तर पर विस्थापन होगा. उन्होंने कहा कि इन सब बातों को लेकर पहले लोगों से भी बात की जाएगी और जब विस्थापन होगा तो प्रभावितों को सरकार उचित मुआवजा प्रदान करेगी.



जयराम ठाकुर ने कहा कि यह उनका ड्रीम प्रोजैक्ट है कि हिमाचल प्रदेश में कोई बड़ा हवाई जहाज उतरे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज