Home /News /himachal-pradesh /

hp news heavy rain in himachal 5 national highway closed 2 women killed in landslide hpvk

हिमाचल में भारी बारिशः महिला और बच्ची की मौत, 5 हाईवे सहित 170 रोड बंद, 30 गाड़ियां बहीं

हिमाचल में बारिश. तस्वीर मंडी जिले के बल्ह इलाके की है.

हिमाचल में बारिश. तस्वीर मंडी जिले के बल्ह इलाके की है.

Heavy Rain in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की बारिश का कहर जारी है. इससे सरकारी एवं गैर सरकारी संपत्ति को नुकसान का आंकड़ा बढ़कर 673 करोड़ रुपए हो गया है. 185 के करीब लोगों की जान गई है. इसमें सड़क हादसे भी शामिल हैं.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे में बारिश ने भारी तबाही मचाई है. सूब के दो जिलों में बादल फटने की घटनाएं सामने आई हैं. कुल्लू के आनी और निरमंड के अलावा, चंबा जिले में भरमौर में बादल फटे हैं. कुल्लू जिले में आनी की देउठी पंचायत में बीती रात तीन बजे के करीब बादल फटने के बाद खदेड़ गांव में मकान पर मलबा गिरने से 60 वर्षीय महिला और 16 साल की बच्ची की दबने से मौत हो गई. दोनों नानी दोहती घर में सो रही थी. दोनों के शव बरामद कर लिए गए है. हिमाचल में भारी बारिश से 5 नेशनल हाईवे समेत 170 संड़कें सुबह दस बजे तक बंद थी. लाहौल स्पीति, मंडी और शिमला जिला के रामपुर में भी भारी बारिश से खूब तबाही हुई है.

कुल्लू के आनी में देवठी में बादल फटने के बाद आनी बाजार में बाढ़ से लोग दहशत में आ गए. आनी खड्ड में अचानक बाढ़ जैसी स्थिति से सब्जी मार्केट में 10 दुकानें पानी में बह गईं. शिमला जिला के रामपुर और नेरवा में भी भारी तबाही हुई है. रामपुर की इंदिरा मार्केट में करीब एक दर्जन गाड़ियां मलबे में दब गईं. नेरवा नाले में भी चार गाड़ियां पानी में बह गईं, इनमें एक पिकअप और तीन ऑल्टो कार शामिल हैं.

170 सड़कें और 870 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप
हिमाचल में पांच नेशनल हाईवे सहित 170 सड़कें और 870 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं. मंडी में 82, चंबा में 31, कुल्लू में 28 और सिरमौर में 19 सड़कें बंद पड़ी हैं. इसी तरह मंडी में 402 और सिरमौर में 367 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं. लेह मनाली हाईवे पर यातायात रोका गया है. चंडीगढ़ मनाली हाईवे फिलहाल एकतरफा बहाल हुआ है. भरमौर चंबा हाईवे बंद है. सेब बहुल क्षेत्र कोटखाई, जुब्बल और रोहड़ू को जोड़ने वाला NH-721 ठियोग-रोहड़ू भी सुबह से ही भूस्खलन के बाद से अवरुद्ध पड़ा है.उधर, कुल्लू में आनी ब्लॉक के सभी स्कूलों में आगामी आदेशों तक छुट्‌टी कर दी गई है. लोगों को नदी-नालों के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है. NH-305 भी सुबह से ही कोट नाला में भारी भूस्खलन के बाद से बंद है.

कुल्लू के आनी में नाले में बाढ़ से 10 दुकानें बह गईं.

अब तक 185 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की बारिश का कहर जारी है. इससे सरकारी एवं गैर सरकारी संपत्ति को नुकसान का आंकड़ा बढ़कर 673 करोड़ रुपए हो गया है. 185 के करीब लोगों की जान गई है. इसमें सड़क हादसे भी शामिल हैं. मनाली लेह राष्ट्रीय NH-003) पागलनाला में पानी का स्तर बढ़ने के बाद से बंद है. इसी तरह कोक्सर-ग्राम्फू-काजा (NH-505) सड़क कोक्सर से 3 km की दूरी में कुठ बिहाल हाल में पत्थर गिरने के कारण बंद है. बरसात के दौरान 86 मकान जमींदोज हुए, जबकि 299 मकान को आंशिक क्षति हुई है.

Tags: Heavy Rainfall, Himachal pradesh, Mandi news, Shimla News

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर