• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • मंडी: नहीं रहे बजंतरी आंदोलन के सूत्रधार लवण ठाकुर

मंडी: नहीं रहे बजंतरी आंदोलन के सूत्रधार लवण ठाकुर

देवी-देवताओं के साथ वाद्ययंत्र बजाने वालों को उनका हक दिलाने में लवण ठाकुर ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी.

देवी-देवताओं के साथ वाद्ययंत्र बजाने वालों को उनका हक दिलाने में लवण ठाकुर ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी.

Lawan Thakur Death News: समाज के दबे-कुचले वर्ग के लिए लवण ठाकुर ने हमेशा ही आवाज बुलंद की. आरटीआई एक्ट के माध्यम से उन्होंने कई घोटालों का पर्दाफाश किया और पात्र लोगों को उनका हक दिलाने में अहम भूमिका निभाई. अब यह आवाज हमेशा के लिए खामोश हो गई है.

  • Share this:
मंडी. देवभूमि की देवसंस्कृति में अपना अहम योगदान देने वाले बजंतरियों को उनका वाजिब हक दिलाने वाले लवण ठाकुर अब इस दुनिया में नहीं रहे. बुधवार सुबह शिमला में उपचार के दौरान उनका निधन हो गया. लवण ठाकुर 56 साल के थे. वे कुछ समय से बीमार थे और दो हफ्ते से आईजीएमसी शिमला में भारती थे. बुधवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली.. उनके निधन की खबर से ले पूरे प्रदेश के देव समाज से जुड़े लोगों और रंगकर्मियों में शोक की लहर दौड़ गई .

मंडी और कुल्लू जिला के बजंतरियों को आज शिवरात्रि और दशहरा महोत्सव के दौरान प्रशासन की तरफ से जो नजराना मिलता है, वह लवण ठाकुर के चलाए आंदोलन की ही देन है. उन्होंने मंडी और कुल्लू में यह आंदोलन करके देव समाज से जुड़े इस वर्ग को उनका हक दिलाया था. आज हरसाल इन महोत्सवों में आने वाले बजंतरियों को प्रशासन की तरफ से नजराना दिया जाता है.

बेहतरीन रंगकर्मी भी थे लवण ठाकुर
लवण ठाकुर एक बेहतरीन रंगकर्मी भी थे. उन्होंने थिएटर के साथ कुछ टीवी सिरियल में भी काम किया था. अगर आज मंडी जिला को सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है तो इसके पीछे लवण ठाकुर के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता. मंडी शहर में उनका घर सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र बना रहता था.

आरटीआई एक्टिविस्ट भी थे लवण
समाज के दबे-कुचले वर्ग के लिए लवण ठाकुर ने हमेशा अपनी आवाज बुलंद की. जब देश में आरटीआई एक्ट लागू हुआ तो उसके माध्यम से लवण ठाकुर ने कई घोटालों का पर्दाफाश किया और पात्र लोगों को उनका हक दिलाया . अब यह आवाज हमेशा के लिए खामोश हो गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज