अपना शहर चुनें

States

जोगिंद्र नगर सीट : क्या सउदी अरब से आए प्रत्याशी राणा बिगाड़ेंगे ‌BJP-Cong का खेल!

प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

भाजपा के दिग्गज नेता गुलाब सिंह ठाकुर के कब्जे वाली जोगिंद्रनगर विधानसभा सीट पर इस बार चौकोना मुकाबला होने जा रहा है. मात्र 27 वर्ष की आयु में पहली बार विधायक बनने वाले तेज तर्रार नेता गुलाब सिंह ठाकुर जोगिंद्रनगर विधानसभा सीट का सात बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

  • Last Updated: October 26, 2017, 4:17 PM IST
  • Share this:
भाजपा के दिग्गज नेता गुलाब सिंह ठाकुर के कब्जे वाली जोगिंद्रनगर विधानसभा सीट पर इस बार चौकोना मुकाबला होने जा रहा है. मात्र 27 वर्ष की आयु में पहली बार विधायक बनने वाले तेज तर्रार नेता गुलाब सिंह ठाकुर जोगिंद्रनगर विधानसभा सीट का सात बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

इस बार आठवीं बार विधानसभा में पहुंचने की तैयारी में जुटे हुए हैं. लेकिन इस सीट पर सबकी नजर रहेंगी सउदी अरब से आए प्रकाश राणा पर. इस विधानसभा चुनाव में वे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. तीन सौ करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं.

वहीं भाजपा के नेता गुलाब सिंह ठाकुर पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल के समधी और सांसद अनुराग ठाकुर के ससुर हैं. जोगिंद्रनगर विधानसभा सीट पर गुलाब सिंह ठाकुर का काफी ज्यादा प्रभाव है. बहुत से काम गुलाब सिंह ठाकुर ने करवाए हैं और इस बार भी वह भविष्य की रूपरेखाओं को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं.



गुलाब सिंह जोगिंद्रनगर में एम्स स्तर का आयुर्वेदा कालेज खुलवाने, एचआरटीसी का डिपो खुलवाने, लड़भड़ोल में एसडीएम कार्यालय खोलने और थाना पलौण प्रोजैक्ट को शुरू करने के आश्वासन जनता को दे रहे हैं.
गुलाब सिंह ठाकुर जनता के बीच सिर्फ विधायक बनने के लिए वोट नहीं मांग रहे बल्कि सीधे मंत्री बनने के लिए वोट मांग रहे हैं. पूर्व की भाजपा सरकार में भी गुलाब सिंह ठाकुर लोक निर्माण और राजस्व जैसे विभागों का जिम्मा संभालकर सबसे वरिष्ठ मंत्री के तौर पर कार्य कर चुके हैं. गुलाब सिंह ठाकुर की मानें तो जोगिंद्रनगर की जनता को पता है कि यदि वह जीतकर जाएंगे तो भाजपा की सरकार में उन्हें उच्च पद मिलना तय है.

कांग्रेस ने इस बार बदला प्रत्याशी
कांग्रेस ने इस बार जोगिंद्रनगर से अपना चेहरा बदला है. यहां पहले चाचा और भतीजे में जंग होती थी. एक तरफ जहां भाजपा से गुलाब सिंह ठाकुर प्रत्याशी होते थे. वहीं कांग्रेस से इनके सगे भतीजे सुरेंद्र पाल ठाकुर को टिकट दिया जाता था, लेकिन इस बार टिकट मिला है जीवन ठाकुर को. जीवन ठाकुर पेशे से वकील हैं और ब्लाक कांग्रेस कमेटी जोगिंद्रनगर के अध्यक्ष भी हैं.

जीवन ठाकुर ने पंचायत चुनाव से अपनी राजनीति की शुरूआत की थी. जिला परिषद के चुनावों में भाजपा विधायक गुलाब सिंह ठाकुर के बेटे को मात दी थी, यही कारण है कि अब पार्टी ने उन्हें टिकट देकर मैदान में उतारा है. जीवन ठाकुर जनता के पास राज्य सरकार की उपलब्धियों और केंद्र सरकार की नाकामियों को ले जाकर वोट मांग रहे हैं.

माकपा की दावेदारी भी कम नहीं
प्रदेश की कुछ सीटों पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है और इनमें जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र का नाम भी शामिल है. यहां से माकपा के युवा एवं तेजतर्रार नेता कुशाल भारद्वाज को टिकट दिया गया है.

कुशाल भारद्वाज एसएफआई, माकपा और किसान सभा के विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. कुशाल भारद्वाज मजदूरों, किसानों और बेरोजगारों सहित इलाके की विभिन्न समस्याओं को लेकर हमेशा आवाज बुलंद करते रहते हैं. यही कारण है कि कुशाल की अपने विधानसभा क्षेत्र में एक अलग पहचान है. कुशाल ठाकुर जनता के बीच किसानों, बागवानों, बेरोजगारों, मजदूरों और इलाके के अन्य मुद्दों को लेकर जा रहे हैं.

चुनाव लड़ने के लिए सुउदी अरब से आए राणा
चौथे प्रत्याशी के रूप में विदेश से आया देसी मेहमान है. मूलतः जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र के गोलवां गांव के रहने वाले प्रकाश राणा सउदी अरब में कारोबार करते हैं. जनाब का चुनाव लड़ने का मूड़ हुआ तो इस बार चुनावी रण में कूद गए.

अपने इलाके के लोगों की समय-समय पर मदद करते रहते हैं इसलिए चुनावी मैदान में उतरने का हौंसला मिला. प्रकाश राणा जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र के पिछड़ेपन की दुहाई देकर चुनाव लड़ रहे हैं. कहते हैं कि अगर जीत गया तो फिर बतौर विधायक मिलने वाले वेतन को जनता पर ही खर्च करूंगा. यही नहीं, प्रकाश राणा हर घर में रोजगार और खुशहाली देखने का सपना भी जनता को दिखा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज