केलॉन्ग कॉनक्लेव: कृषि से जुड़े 10 एमओयू साइन करने आएंगी देशभर की कंपनियां

दो दिवसीय इस कनक्लेव में 13 अगस्त को किसान मेले का आयोजन भी किया जाएगा.

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 8, 2019, 5:27 PM IST
केलॉन्ग कॉनक्लेव: कृषि से जुड़े 10 एमओयू साइन करने आएंगी देशभर की कंपनियां
क़ृषि मंत्री राम लाल मार्कंडा.
Virender Bhardwaj
Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 8, 2019, 5:27 PM IST
हिमाचल के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में पहली बार ’’केलांग कॉनक्लेव’’ के नाम से इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन 12 और 13 अगस्त को लाहुल स्पिति जिला के मुख्यालय केलांग में होगा.

इसकी जानकारी कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडा ने दी. इस कॉनक्लेव में देश की 20 नामी कंपनियां और विशेषज्ञ भाग लेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है. इस दौरान 10 एमओयू साइन होंगे जिसमें लाहुल का छरमा, गुठ, हॉप्स और अन्य जड़ी बूटियां शामिल हैं. यह जिले के कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिनकी देश भर में काफी ज्यादा डिमांड है और इनके अधिक उत्पादन से यहां के किसानों की आय कई गुणा बढ़ाई जा सकती है.

मोबाइल कंपनियों को भी बुलावा
कार्यक्रम के लिए मोबाईल सर्विस देने वाली कंपनियों को भी बुलाया जा रहा है, ताकि जनजातीय जिला में मोबाईल कनेक्टिविटी बढ़ाई जा सके. इस दौरान केंद्रीय जनजातिय विकास मामलों के राज्य मंत्री के आने की संभावना भी जताई जा रही है. कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडा ने बताया कि सारा आयोजन फोकस इंडिया के माध्यम से किया जा रहा है, ताकि किसानों को एक स्थान पर लाकर उन्हें हर प्रकार की जानकारी दी जा सके.

किसानों से की अपील
डा. मार्कंडा ने बताया कि देश भर के ऐसे विशेषज्ञों को इस कार्यक्रम में बुलाया गया है जो आधुनिक और नई तकनीकों के बारे में न सिर्फ जानकारी देंगे, बल्कि भविष्य में यहां अपनी सेवाएं भी देंगे. उन्होंने बताया कि लाहौल में सबसे ज्यादा आधुनिक कृषि उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है और इस इस्तेमाल को और ज्यादा बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने यहां के किसानों से इस कनक्लेव में शामिल होने का आग्रह किया है. दो दिवसीय इस कनक्लेव में 13 अगस्त को किसान मेले का आयोजन भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कांगड़ा में छात्रा के अश्लील वीडियो केस में युवक गिरफ्तार
Loading...

सुखबीर को गलतफहमी, 370 और धारा 118 में तुलना सही नहीं: CM

हिमाचल: बड़ा-बंगाल में गड़रिये पर गिरे पत्थर, एयरलिफ्ट किया

सोलन: नशा बेच रहा तस्कर गिरफ्तार, 34.28 ग्राम चिट्टा मिला

हिमाचल कांग्रेस बोली-Article 370 और धारा 118 को जोड़ना गलत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 4:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...