लाइव टीवी

हिमाचल की खिचड़ी के बिना अधूरी है लोहड़ी और मकर सक्रांति

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 14, 2020, 6:14 PM IST
हिमाचल की खिचड़ी के बिना अधूरी है लोहड़ी और मकर सक्रांति
हिमाचली में लोहड़ी पर खिचड़ी बनाने का रिवाज है.

Khichdi on Makar Sakranti: मंडी और इसके साथ लगते जिलों में शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जहां पर आज मास की दाल की खिचड़ी न बनी है और घरवालों ने उसे देसी घी के साथ न खाया हो.

  • Share this:
मंडी. यूं तो लोहड़ी का त्यौहार मकर सक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में मकर सक्रांति को आम भाषा में लोहड़ी ही कहा जाता है. और इस दिन की खासियत यह है कि आज मास की दाल की बनी खिचड़ी को देसी घी, दूध और मक्खन के साथ परोसा जाता है.

मंडी और इसके साथ लगते जिलों में शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जहां पर आज मास की दाल की खिचड़ी न बनी है और घरवालों ने उसे देसी घी के साथ न खाया हो. मंडी जिला के लोग आम भाषा में रिश्तेदारों को यह कहकर बुलाते हैं कि ’’लोहड़ी को खिचड़ी खाने जरूर आना.’’

त्यौहार मनाने की परपंरा सदियों से
मंडी जनपद में मकर सक्रांति का त्यौहार मनाने की परपंरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि इस दिन से भयंकर सर्दी का प्रकोप धीरे-धीरे कम होने लगता है और दिन भी बड़े होने लगते हैं. इसी उपलक्ष पर इस त्यौहार को मनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. मंगलवार को मंडी जनपद में यह त्यौहार बड़े ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.

हिमाचली में लोहड़ी पर खिचड़ी बनाने का रिवाज है.
हिमाचली में लोहड़ी पर खिचड़ी बनाने का रिवाज है.


लोगों में भारी उत्साह
मंडी जिला के तहत आने वाले सभी घरों में लोगों ने मास की दाल की खिचड़ी बनाई और देसी घी के साथ इसका आनंद उठाया. वहीं घर आए हुए मेहमानों को भी मास की दाल की खिचड़ी देसी घी के साथ परोसी गई. बता दें कि इस त्यौहार के प्रति लोगों में भारी उत्साह देखने को मिलता है और लोग अपने सगे संबंधियों को घर पर विशेष रूप से आमंत्रित करते हैं.ये भी पढ़ें: हिमाचल में मकर संक्रांति पर बनी 1995 किलो खिचड़ी, गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज

देर आए पर, फिर भी दुरुस्त नहीं आए! सरकारी राशन डिपो में पहुंचा प्याज महंगा

हिमाचल में 200 फ़ीट खाई में लुढ़की कार, उपप्रधान समेत दो लोगों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 6:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर