लाइव टीवी

मंडी : एफकॉन कंपनी का दावा, ट्रैफिक रोके बिना टनल निकाल दी

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 7, 2019, 6:52 AM IST
मंडी : एफकॉन कंपनी का दावा, ट्रैफिक रोके बिना टनल निकाल दी
मंडी - मौजूदा टनल को जोड़ा गया निर्माणाधीन टनल के साथ

इस साल 5 अगस्त को 2.9 किमी की सबसे लंबी टनल के दोनों छोर समय से पहले मिलाने के बाद अब कंपनी ने दोनों टनलों के कनेक्टर समय से पहले मिला दिए. कनेक्टर मिलाने के साथ कंपनी का यह दावा भी है कि देश के इतिहास में पहली बार किसी टनल का ट्रैफिक रोके बिना यह कार्य किया गया है.

  • Share this:
मंडी. कीरतपुर-मनाली फोरलेन (Kiratpur Manali Fourlane) के निर्माण कार्य में मंडी (Mandi) जिला में पंडोह से औट (Pandoh to Aut) तक बन रही 10 टनलों (Tunnel Construction) का कार्य सबसे बड़ी चुनौती है. इस चुनौती को निर्माण कार्य में लगी एफकॉन कंपनी काफी गंभीरता से पूरा कर रही है. इस साल 5 अगस्त को 2.9 किमी की सबसे लंबी टनल के दोनों छोर समय से पहले मिलाने के बाद अब कंपनी ने दोनों टनलों के कनेक्टर समय से पहले मिला दिए. कनेक्टर मिलाने के साथ कंपनी का यह दावा भी है कि देश के इतिहास में पहली बार किसी टनल का ट्रैफिक रोके बिना यह कार्य किया गया है.

दरअसल औट के पास पहले से ही तीन किमी लंबी टनल मौजूद है. कुल्लू-मनाली का सारा ट्रैफिक इसी टनल से होकर जाता है. फोरलेन के लिए इसके समानान्तर 2.9 किमी की एक और टनल बनाई गई है. इन दोनों टनलों को बीच में तीन जगह कनेक्ट करने के लिए कनेक्टर बनाए जाने हैं. इस कार्य को आदित्य भूषण इंफ्रा प्रा.लि. द्वारा करवाया जा रहा है. कंपनी ने 5 महीने पहले यह कार्य शुरू किया था और बीते कल पहले कनेक्टर का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया. जब लास्ट ब्लास्ट किया गया तो उस वक्त पूरी सावधानी बरती गई.



मात्र 5 महीने में पूरा हुआ काम

खास बात यह रही कि इस दौरान टनल का ट्रैफिक नहीं रोका गया. इस दौरान न तो कार्य में कोई बाधा उत्पन्न हुई और न ही ट्रैफिक प्रभावित हुआ. कंपनी के एजीएम रंजीत सिंह अत्री ने बताया कि ऐसा देश के इतिहास में पहली बार हुआ है और इस कार्य को मात्र पांच महीनों के भीतर पूरा किया गया है. उन्होंने कहा
कि टनलों के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

मंडी में पंडोह से औट तक बन रही 10 टनलों का कार्य सबसे बड़ी चुनौती है.
कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर आर. के. सिंह ने बताया कि टनलों का 30 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है और जल्द ही शेष बचे कार्य को भी पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने शानदार काम के लिए टीम को बधाई दी.

ये भी पढ़ें - हिमाचल में विधानसभा उपचुनाव : सीएम जयराम बोले- पहले भी जीते, अब भी जीतेंगे

ये भी पढ़ें - हिमाचल बिजली बोर्ड में खाली हैं 7 हजार पद, नहीं हो पा रहा राजस्व संग्रह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर