लाइव टीवी

मंडी: बदला जा सकता है प्रदेश में बनने वाले पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्थान, सीएम ने दिए संकेत

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 8, 2019, 5:46 PM IST
मंडी: बदला जा सकता है प्रदेश में बनने वाले पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्थान, सीएम ने दिए संकेत
मंडी में सीएम जयराम ठाकुर ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट के स्थान को लेकर की चर्चा

मंडी(mandi) जिले की बल्हघाटी में प्रस्तावित प्रदेश के पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) का स्थान बदला जा सकता है. इस बात के संकेत सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने मंडी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिए.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी(mandi) जिले की बल्हघाटी में प्रस्तावित प्रदेश के पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) का स्थान बदला जा सकता है. इस बात के संकेत सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने मंडी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिए. उन्होंने कहा कि अगर बल्ह में ज्यादा दिक्कतें आई और टैक्निकल लिहाज से उचित नहीं बैठा तो फिर इसके स्थान को बदला जा सकता है. सरकार द्रंग विधानसभा क्षेत्र के बासाधार में चिन्हित स्थान पर भी विचार कर रही है. यह साइट घोघरधार और बासाधार के बीच में हैं. सीएम ने बताया कि यहां पर भी चैड़ी पट्टी बनाने की संभावनाएं हैं और यहां निर्माण की लागत भी काफी कम आएगी, लेकिन सरकार यह चाह रही है कि एयरपोर्ट नेशनल हाईवे की क्नेक्टिविटी के साथ बने.

बल्ह में आई ज्यादा दिक्कतें तो द्रंग में बन सकता है एयरपोर्ट- सीएम जयराम ठाकुर

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि बल्ह में जहां साइट प्रस्तावित है, वहां पर काफी ज्यादा उपजाऊ भूमि है और यहां भूमि अधिग्रहण के लिए सरकार को अनुमानित ढाई हजार करोड़ की राशि को खर्च करना पड़ सकता है, जबकि एयरपोर्ट के निर्माण पर अलग से राशि खर्च होगी. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में सारी बातों को ध्यान में रखा जा रहा है और केंद्र सरकार (central government) से भी इसमें मदद मांगी जा रही है.

सरकार सभी पहलुओं पर कर रही है गौर-सीएम जयराम ठाकुर

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. कैबिनेट ने 2100 मीटर वाले स्थान की मंजूरी दे दी है और 3100 मीटर की संभावनाएं रखी गई हैं, ताकि बड़ा हवाई जहाज यहां पर उतारा जा सके. उन्होंने कहा कि सरकार सभी पहलुओं पर गौर कर रही है और तकनीकी आधार पर जो बातें सामने आएंगी उसी आधार पर आगे निर्माण कार्य बढ़ाया जाएगा.

बल्ह में अभी से एयरपोर्ट का होने लगा विरोध 

बता दें कि बल्ह में अभी से एयरपोर्ट का विरोध होने लग गया है, क्योंकि यहां हजारों बीघा भूमि का अधिग्रहण करने के साथ हजारों लोगों को विस्थापित होना पड़ेगा. अब ऐसे में सीएम ने स्थान परिवर्तन के संकेत दिए हैं और अब यह भविष्य में ही तय हो पाएगा कि सरकार एयरपोर्ट का निर्माण कहां पर करवाती है.यह भी पढ़ें- हमीरपुर: मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला के साथ दुष्कर्म, पीड़िता हुई 6 माह की गर्भवती

यह भी पढ़ें- कुल्लू के खनयारगी गांव में तीन मंजिला लकड़ी का मकान जलकर हुआ राख, 3 परिवार हुए बेघर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 5:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर