लाइव टीवी

शिवरात्रि महोत्सव: छोटी काशी मंडी में भूतनाथ मंदिर तक निकली शोभायात्रा
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 21, 2020, 3:01 PM IST
शिवरात्रि महोत्सव: छोटी काशी मंडी में भूतनाथ मंदिर तक निकली शोभायात्रा
मंडी में शिवरात्रि पर शोभायात्रा निकाली गई.

डीसी मंडी ने बताया कि 22 फरवरी को सीएम जयराम ठाकुर अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का विधिवत रूप से आगाज करेंगे.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के छोटी काशी मंडी में शिवरात्रि (Mandi Shivratri) महोत्सव प्राचीन परंपराओं के निर्वहन के साथ मनाया गया. बता दें कि मंडी शहर की शिवरात्रि विश्व भर में प्रसिद्ध है और यहां दशकों से इस पर्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. डीसी मंडी (DC Mandi) ऋग्वेद ठाकुर ने अन्य प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर पहले राज माधव राय मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना की और उपरांत इसके लघु जलेब (शोभायात्रा) में भाग लिया.

यह जलेब राज माधव राय मंदिर से बाबा भूतनाथ मंदिर तक निकाली गई, जिसमें जिला भर से आए देवी-देवताओं, पुलिस और होमगार्ड के जवानों ने भाग लिया. ढोल नगाड़ों की थाप और वाद्य यंत्रों की धूनों से पूरा मंडी शहर गुंजायमान हो गया.

डीसी ने पूजा
बाबा भूतनाथ मंदिर में डीसी मंडी ने विधिवत रूप से पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने शहर के अन्य प्रमुख मंदिरों में जाकर भी पूजा-अर्चना की और मंडी जिला के सुख की कामना की. डीसी मंडी ने बताया कि 22 फरवरी को सीएम जयराम ठाकुर अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का विधिवत रूप से आगाज करेंगे. उन्होंने बताया कि सात दिवसीय इस महोत्सव की प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और यहां आए हुए देवी-देवताओं के रहने खाने की उचित व्यवस्था की गई है. उन्होंने सभी से इस महोत्सव में शामिल होने का आग्रह किया.



मंडी में पूजा करते डीसी.
मंडी में पूजा करते डीसी.


भक्तों की लंबी-लंबी कतारें
शिवरात्रि को लेकर शिव मंदिरों में भक्तों का भारी जमावड़ा देखने को मिला. सभी मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें नजर आई. कोई जल लेकर आया था तो कोई दूध. कोई बेलपत्र लेकर आया था तो कोई फूल. सभी अपने-अपने तरीके से भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए शिवालयों में पहुंचे और भगवान शिव की अराधना करके मनोकामनाएं मांगी.

ये भी पढ़ें: फिर 1000 करोड़ का कर्ज लेगी हिमाचल सरकार, सूबे पर अब तक 55 हजार करोड़ कर्ज

हिमाचल में मौसम: शिमला-मनाली में बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश, NH-5 बंद

PHOTOS: मनाली का ‘मिनी अमरनाथ’ अंजनि महादेव, दर्शनों के लिए पंहुच रहे भक्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 3:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर