हिमाचल की शान! ओमप्रकाश ने बनाई डिजीटल पहाड़ी टोपी, जो गर्मी में देगी सर्दी का एहसास

हिमाचल टोपी को ओमप्रकाश ने दिया नया रूप.

हिमाचल टोपी को ओमप्रकाश ने दिया नया रूप.

ओमप्रकाश ने कहा कि लोगों को बार-बार गर्मियों में टोपी सिर से हटानी पड़ती थी. इसी समस्या को देखते हुए उनके मन में नई तरह की टोपी तैयार करने का विचार आया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 26, 2020, 11:35 AM IST
  • Share this:
सुंदरनगर (मंडी). हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी टोपी (Himachali Cap) लोगों की शान है. सियासत से लेकर कल्चर तक में टोपी का अपना अहम स्थान है. यह टोपी लोगों के दिलों में राज करती है. मंडी जिला के करसोग उपमंडल की सोरता पंचायत के टिकर गांव के ओमप्रकाश ने सिर के ताज को नया रुप दिया है. एक तरह से ओमप्रकाश ने इस टोपी (Cap) को डिजीटल रूप दिया है, ताकि गर्मी में भी यह सर्दी का एहसास लोगों को दे सके.



छोड़ दी थी 12वीं की पढ़ाई

दरअसल, ओमप्रकाश ने घर में बेकार इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान को इकट्ठा करना शुरू किया. उन्होंने हिमाचली टोपी को नया रूप देकर डिजीटल टोपी तैयार की है. इस टोपी में गर्मी से राहत देने के लिए पंखे के साथ एलईडी लाइट लगाई गई है.

Youtube Video

हैरानी की बात यह है कि जिंदगी में कुछ अलग करने की चाह रखने वाले ओम प्रकाश को दिल के रोग से ग्रसित होने के कारण जमा दो में ही पढ़ाई छोड़कर घर बैठना पड़ा था. ऐसे में उनकी डिजीटल बुशहरी पहाड़ी टोपी क्षेत्र के लोगों के बीच चर्चा का भी विषय बन गया है.





ओमप्रकाश मंडी जिले के करसोग से हैं.
ओमप्रकाश मंडी जिले के करसोग से हैं.




गर्मी में मैदानी इलाकों में होती थी परेशानी

बता दें कि देश और विदेश में प्रसिद्ध हिमाचली टोपी पहनना प्रदेश के लोगों की शान है, लेकिन गर्मियों में टोपी पहनने पर गर्मी का अहसास होता है. ऐसे में गर्मी पड़ने से टोपी को बार-बार सिर से हटाना पड़ता है. लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए ओम प्रकाश के मन में ऐसी टोपी तैयार करने का विचार आया, जिसे भीषण गर्मी पड़ने पर भी सिर से न हटाना पड़े. इसको लेकर ओमप्रकाश ने ऐसी टोपी तैयार की, जिसे पंखा चलाकर ठंडा किया जाता है.



टोपी में लाइट्स भी लगाई गई है.
टोपी में लाइट्स भी लगाई गई है.




लाइट्स भी लगाई

यही नहीं टोपी में लगे फूलों की शान बढ़ाने के लिए एलईडी लाइट भी लगाई गई हैं. इससे रात के समय टोपी एलईडी की कई तरह की लाइटों से भी जगमगाती है. टोपी में लगाया गया ये सिस्टम सोलर से चलता है. टोपी के ऊपर सोलर प्लेट लगाई गई है. इसके नीचे टोपी को ठंडा करने के लिए पंखा भी मौजूद है. ओमप्रकाश ने कहा कि लोगों को बार-बार गर्मियों में टोपी सिर से हटानी पड़ती थी. इसी समस्या को देखते हुए उनके मन में नई तरह की टोपी तैयार करने का विचार आया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज