Home /News /himachal-pradesh /

मंडी: हर व्यक्ति पर वेब बेस्ड बॉर्डर निगरानी प्रणाली के जरिए प्रशासन की नजर

मंडी: हर व्यक्ति पर वेब बेस्ड बॉर्डर निगरानी प्रणाली के जरिए प्रशासन की नजर

हिमाचल के मंडी शहर की इंदारा मार्केट.

हिमाचल के मंडी शहर की इंदारा मार्केट.

Corona virus in Mandi: बता दें कि मंडी जिला में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. जिला से तबलीगी जमात में शामिल होने गए तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन वह दिल्ली से वापिस मंडी न आकर सीधे उना जिला चले गए थे.

अधिक पढ़ें ...
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जिला में ‘वेब बेस्ड बॉर्डर निगरानी’ प्रणाली के जरिए जिला की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी की जा रही है. आधुनिक तकनीक आधारित इस प्रणाली से अन्य राज्यों व जिलों से जिला मंडी (Mandi) में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति का रिकार्ड (Record) जिला की सीमा पर ही सॉफ्टवेयर (Software) में दर्ज करने की व्यवस्था बनाई गई है. इससे उनके स्वास्थ्य की स्थिति व होम क्वारंटाइन को लेकर उनकी प्रभावी निगरानी की जा सकेगी.

स्थानीय स्तर तक जाती है जानकारी
दरअसल, जिला की सीमाओं पर तैनात अधिकारी व कर्मचारी प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड नम्बर, वे कहां से आए और कहां जा रहे हैं, जैसी पूरी जानकारी प्रवेश द्वार पर ही अपलोड कर रहे हैं. साथ ही वहां सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है. सॉफ्टवेयर में अपलोड होने के तुरन्त बाद यह जानकारी सम्बन्धित एसडीएम और बीडीओ के साथ शेयर हो जाती है और वहां से सम्बन्धित ग्राम पंचायत प्रधान और शहरी निकायों में सम्बन्धित वार्ड पार्षद को तुरन्त साझा की जा रही है.

मंडी में नाकों पर निगरानी के लिए तैनात पुलिस.
मंडी में नाकों पर निगरानी के लिए तैनात पुलिस.


यह बोले एडीसी
एडीसी मंडी आशुतोष गर्ग ने बताया कि इस सूचना को जमीनी स्तर तक साझा करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी संबंधित अधिकरी-कर्मचारी व जनप्रतिनिधि बाहर से आने वाले सभी लोगों को होम क्वारंटाइन बारे जागरूक करें. यह भी तय हो कि वे 28 दिन के अनिवार्य होम क्वारंटाइन का ठीक से पालन करें. साथ ही उनकी स्वास्थ्य संबंधी निगरानी भी की जा सके.

मंडी: लोगों की निगरानी सॉफ्टवेयर के जरिये की जा रही है.
मंडी: लोगों की निगरानी सॉफ्टवेयर के जरिये की जा रही है.


मंडी में कोई मामला
बता दें कि मंडी जिला में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. जिला से तबलीगी जमात में शामिल होने गए तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन वह दिल्ली से वापिस मंडी न आकर सीधे उना जिला चले गए थे. मंडी जिला अभी तक कोरोना के कहर से सुरक्षित बचा हुआ है.

Tags: Cornovirus, Corona, Mandi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर