By-Elections: कोरोना के चलते EC ने टाला मंडी लोकसभा और फतेहपुर विधानसभा का उपचुनाव

हिमाचल का मंडी शहर.

हिमाचल का मंडी शहर.

Himachal By Elections Postponed: नियम के अनुसार, इन सीटों को छः महीनों से अधिक समय तक खाली नहीं रखा जा सकता. ऐसे में यहां पर उपचुनाव होना है, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान मे रखते हुए इन उपचुनावों को स्थगित करने का निर्णय लिया है.

  • Share this:

मंडी. हिमाचल प्रदेश में होने वाले दो उपचुनावों (By Elections) को भारतीय निर्वाचन आयोग ने स्थगित करने का निर्णय लिया है. मंडी संसदीय सीट (Mandi Loksabha Elections) और कांगड़ा जिला के फतेहपुर की विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर को ध्यान मे रखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव स्थगित करने का निर्णय लिया है. इसकी जानकारी चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है. चुनाव आयोग ने देश के उन सभी उपचुनावों को फिलहाल स्थगित कर दिया है, जहां पर सीटें खाली हैं और उपचुनाव होने हैं. देश भर में इस वक्त सांसद की तीन सीटें, जबकि विधानसभा की 8 सीटें खाली चल रही हैं. इनमें हिमाचल प्रदेश की दो सीटें शामिल हैं.

सांसद और विधायक का निधन

मंडी से भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा और फतेहपुर से कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया के निधन के कारण ये दो सीटें खाली हुई थी. नियम के अनुसार, इन सीटों को छः महीनों से अधिक समय तक खाली नहीं रखा जा सकता. ऐसे में यहां पर उपचुनाव होना है, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान मे रखते हुए इन उपचुनावों को स्थगित करने का निर्णय लिया है. चुनाव आयोग ने इतिहास में पहली बार चुनावों को लंबे समय तक स्थगित करने का निर्णय लिया है.

चुनाव आयोग के आदेश.

चुनावों को लेकर लोगों में है आक्रोश

जहां देश भर में सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं, वहीं यदि इस स्थिति में उपचुनावों का ऐलान हो जाता तो शायद जनता का आक्रोश और बढ़ जाता. वैसे भी लोग सोशल मीडिया पर हालही में संपन्न हुए पांच राज्यों के चुनावों को लेकर जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे थे. अब चुनाव आयोग ने कोरोना के बढते मामलों का हवाला देते हुए चुनावों को स्थगित कर दिया है. यह चुनाव अब भविष्य में कोरोना का कहर थमने और टीकाकरण का अभियान पूरा होने के बाद ही करवाने का निर्णय लिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज