लाइव टीवी

मंडी: US से लौटा दपंत्ति 28 दिन होम क्वारंटाइन रहा, प्रशासन ने फूल देकर कहा-‘थैंक्स’
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: April 3, 2020, 4:31 PM IST
मंडी: US से लौटा दपंत्ति 28 दिन होम क्वारंटाइन रहा, प्रशासन ने फूल देकर कहा-‘थैंक्स’
मंडी का दंपति जोड़ा.

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मंडी जिला में पांच सौ के करीब लोग ऐसे हैं, जो हालही में विदेशों से वापिस आए हैं. इन सभी को सरकार के निर्देशानुसार होम क्वारंटाइन पर रखा गया है.

  • Share this:
मंडी. जिन लोगों ने 28 दिनों की होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) की अवधि को पूरा कर लिया है. उनका प्रशासन घर-घर जाकर फूल देकर आभार जता रहा है. यह वो लोग हैं, जिन्होंने होम क्वारंटाइन का सही ढंग से पालन किया और कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम में अपना सहयोग दिया है. मामला हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी जिले का है.

कोरोना वायरस जैसी महामारी की रोकथाम के लिए सरकार और प्रशासन द्वारा जो दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं, उनका अधिकतर लोग सही ढंग से पालन करते हुए नजर आ रहे हैं. विदेश से वापिस लौटे लोगों को भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार 28 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना पड़ता है.

भ्यूली में रहता है दंपति
सरकार के इन निर्देशों का मंडी जिला के सैंकड़ों लोग सही ढंग से पालन कर रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं मंडी शहर के साथ लगते भ्यूली निवासी राज कुमार शर्मा और उनकी पत्नी सुरेंद्रा शर्मा. 17 सितंबर 2019 को यह दंपति अमेरिका में अपनी बेटी के पास गया हुआ था. जैसे ही विश्व भर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने लगा तो इन्होंने घर वापसी की राह पकड़ी. 28 फरवरी को दिल्ली पहुंचे और 3 मार्च को मंडी स्थित अपने निवास पर पहुंच गए. हालांकि, दोनों पूरी तरह से स्वस्थ थे, लेकिन भारत सरकार के निर्देशानुसार इन्हें 28 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना था. इन्होंने जिला प्रशासन को अपने आने की सूचना दी और जो दिशा-निर्देश इन्हें दिए गए, उनका इन्होंने पूरी तरह से पालन किया.



घर पर रहे कैद


28 दिनों तक यह किसी से नहीं मिले और अपने घर में ही कैद होकर रह गए। 28 दिनों तक स्थानीय आशा वर्कर इनके साथ लगातार संपर्क में रही. 28 दिनों का होम क्वारंटाइन पूरा होने के बाद प्रशासन ने इनके घर के बाहर लगे कोरोना वायरस के स्टीकर को हटा दिया और गुलाब के फूल देकर सहयोग करने के लिए आभार.जताया.

समाज की सुरक्षा के लिए किया: राज कुमार शर्मा
राज कुमार शर्मा ने बताया कि यह सब उन्होंने समाज की सुरक्षा के लिए किया है क्योंकि पूरा विश्व इस वक्त इस महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है. ऐसे में एक आम नागरिक को जो सहयोग देना चाहिए, वही, सहयोग इन्होंने भी देने का प्रयास किया है. वहीं इनकी धर्मपत्नी सुरेंद्रा शर्मा बताती हैं कि 28 दिनों की अवधि के दौरान इन्हें कुछ परेशानियां भी हुई, लेकिन समाज को सुरक्षित रखने के मकसद से इन्होंने इन सभी परेशानियों को परास्त कर दिया.

यह बोले डीसी
डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मंडी जिला में पांच सौ के करीब लोग ऐसे हैं, जो हालही में विदेशों से वापिस आए हैं. इन सभी को सरकार के निर्देशानुसार होम क्वारंटाइन पर रखा गया है. इनमें से 128 लोगों ने 28 दिनों की अवधि को पूरा कर लिया है और प्रशासन ने इन्हें फूल देकर सहयोग के लिए इनका आभार जताया है. डीसी मंडी ने बताया कि यह सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं और इनमें कोरोना वायरस के कोई लक्ष्ण नहीं है.

यूएस से लौटा है दंपति.
यूएस से लौटा है दंपति.


क्या होता है होम क्वारंटाइन
बता दें कि होम क्वारंटाइन का मतलब यह बिल्कुल नहीं होता कि आपको कोरोना वायरस है, बल्कि होम क्वारंटाइन इसलिए जरूरी है, ताकि यदि आप में कोरोना के लक्ष्ण हैं तो आप किसी दूसरे के संपर्क में न आएं और इस महामारी की रोकथाम की जा सके. और ऐसा ही इस वक्त मंडी जिला के वो सभी लोग कर रहे हैं जो हालही में विदेशों से आए हैं. ऐसे लोगों के सहयोग से ही इस महामारी की रोकथाम संभव है.

ये भी पढ़ें: COVID-19: तबलीगी जमात से हिमाचल लौटे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव, 6 हुए कुल मामले

मरकज़ मामला: हिमाचल में धार्मिक सभाओं पर पूरी तरह से पाबन्दी के आदेश

ऊना में मिले कोरोना के 3 पॉजिटिव शख्स मंडी के वासी, ट्रेवल हिस्ट्री की जांच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 4:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading