लाइव टीवी

मंडी : अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में निकाली गई भव्य शोभायात्रा, CM ने किया विधिवत शुभारंभ
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 22, 2020, 5:51 PM IST
मंडी : अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में निकाली गई भव्य शोभायात्रा, CM ने किया विधिवत शुभारंभ
मंडी शहर का चक्कर काटकर पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई शोभायात्रा

भव्य शोभायात्रा के साथ मंडी (Mandi) का सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (International Shivaratri Festival) शुरू हो गया. राज माधव राय मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई जहां सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने इस महोत्सव के विधिवत शुभारंभ का ऐलान किया.

  • Share this:
मंडी. भव्य शोभायात्रा के साथ मंडी (Mandi) का सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (International Shivaratri Festival) शुरू हो गया. सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने  महोत्सव में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. सबसे पहले उन्हें पारंपरिक पगड़ी पहनाई गई और फिर सीएम राज माधव राय मंदिर पहुंचे. यहां पर राज माधव राय की विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद शिवरात्रि महोत्सव की शोभायात्रा शुरू हुई. शोभायात्रा में जिला भर से आए प्रमुख देवी-देवताओं (Deities) ने शिरकत की. वहीं स्थानीय और बाहर से आए लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे. पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धूनों पर झूमते देवरथों को देखने के अलौलिक नजारे ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. राज माधव राय मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई जहां सीएम ने इस महोत्सव के विधिवत शुभारंभ का ऐलान किया.

महोत्सव में देखने को मिलती है प्राचीन संस्कृति की झलक

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि यह महोत्सव मंडी जिला की प्राचीन और समृद्ध संस्कृति को सहेजने के साथ उसे पीढ़ी दर पीढ़ी आगे ले जाने का कार्य कर रहा है. इस महोत्सव में जहां हमें अपनी प्राचीन संस्कृति की झलक देखने को मिलती है, वहीं भावी पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलता है. जयराम ठाकुर ने बताया कि यह वर्ष हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व का 50वां वर्ष है और इस बार शिवरात्रि महोत्सव को इसी थीम पर आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने सभी को इस महोत्सव की बधाई दी और सभी से इसमें शामिल होने का आग्रह किया.

सीएम जयराम ठाकुर ने दी सभी को अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की बधाई.




खुले आसमान के नीचे सीएम सहित मेहमानों को पगड़ियां बांधी गई

वहीं इस बार के महोत्सव में राजाओं के जमाने की परंपरा का निर्वहन होते भी दिखाई दिया. राजाओं के समय में राज परिवार और अन्य मेहमान खुले आसमान के नीचे पगड़ियां बांधते थे, लेकिन महोत्सव की बागडोर प्रशासन के पास आ जाने से पगड़ी बांधने की प्रथा डीसी के कक्ष में होने लग गई थी. इस बार खुले आसमान के नीचे शामियाना लगाकर सीएम सहित सभी मेहमानों को पगड़ियां बांधी गई. सीएम जयराम ठाकुर ने इसके लिए प्रशासन को बधाई दी और इस नई पहल को बेहतर बताया.

ये भी पढ़ें - मंडी: ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने पर एसआई व हेडकांस्टेबल सस्पेंड

ये भी पढ़ें - मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख जल्द तय की जाएगी: CM जयराम ठाकुर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 5:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर