लाइव टीवी
Elec-widget

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज हुआ मंडी का ‘सामूहिक कन्या पूजन’

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 20, 2019, 2:23 PM IST
लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज हुआ मंडी का ‘सामूहिक कन्या पूजन’
मार्च 2019 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम के साथ ऐतिहासिक सेरी मंच पर 1008 कन्याओं का सामूहिक पूजन किया गया था. (FILE Photo)

Mandi Event in Limca book of records: डीसी ने कहा कि जिला में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान में एक नया आयाम जोड़ते हुए इसे पर्यावरण सुरक्षा से जोड़ कर बालिका गौरव उद्यान योजना शुरू की गई है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी जिला प्रशासन की ओर से आयोजित ‘सामूहिक कन्या पूजन’ को लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस (Limca book of Records) में दर्ज किया गया है. बुधवार को जिला प्रशासन को इस संदर्भ में ई-मेल से सूचना मिली है. डीसी मंडी (DC Mandi) ऋग्वेद ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है और सभी जिला वासियों को इसके लिए बधाई भी दी है.

1008 कन्याएं पूजीं थी
इस वर्ष मंडी में आयोजित किए गए अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के दौरान 9 मार्च 2019 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम के साथ ऐतिहासिक सेरी मंच पर 1008 कन्याओं का सामूहिक पूजन किया गया था. यह अपनी तरह से पहला और अनूठा प्रयास था जिसके माध्यम से बेटियों के महत्व को दर्शाया गया. प्रशासन की इस गतिविधि को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स-2020 में शामिल किया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में शानदार काम के लिए मंडी जिला प्रशासन को इसी साल दो बार राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है.

यह बोले डीसी मंडी

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिला में लैंगिक असंतुलन को दूर करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करने के साथ-साथ लड़कियों की शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य, सम्मान, स्वाभिमान और अधिकारों को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. इसके लिए स्त्री अभियान के माध्यम से महिला मंडलों, पंचायती राज संस्थानों व अन्य सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लेकर पंचायतों-गांवों में अभियान छेड़ा गया है.

मंडी में 1008 कन्याओं की पूजा. (FILE PHOTO)
मंडी में 1008 कन्याओं की पूजा. (FILE PHOTO)


यह योजना भी शुरू की
Loading...

डीसी ने कहा कि जिला में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान में एक नया आयाम जोड़ते हुए इसे पर्यावरण सुरक्षा से जोड़ कर बालिका गौरव उद्यान योजना शुरू की गई है. जिले की हर पंचायत में बेटियों के नाम पर उद्यान स्थापित करने की इस मुहिम में सामुदायिक भागीदारी बनाई गई है. डीसी मंडी ने आश्वस्त किया कि भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन प्रशासन की तरफ से जारी रहेंगे, जिसमें बेटियों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में सेहत से खिलवाड़: यूरिया मिलाकर बेच रहे दूध, 5 सैंपल फेल

वायरल लैटर केस: परमार ने सरकार के पाले में डाली गेंद, ये बोले आरोपी रवि

सियाचिन में हिमाचली जवान शहीद: 4 दिन बाद घर छुट्टी पर आने वाला था मनीष

हिमाचल में नशे पर नकेल: स्कूली छात्रों के ब्लड सैंपल लेने पर शिक्षामंत्री सहमत

हिमाचल में बदले गए तृतीय-चतुर्थ श्रेणी में नौकरी के नियम

हिमाचल: ‘टल्ली’ महिला ने डरा दिया पूरा गांव, साथी भागा, लोगों ने बुलाई पुुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 2:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com