लाइव टीवी
Elec-widget

VIDEO: सन 1877 में मंडी के राजा ने इसलिए बनवाया था ऐतिहासिक विक्टोरिया ब्रिज

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 25, 2019, 6:56 PM IST
VIDEO: सन 1877 में मंडी के राजा ने इसलिए बनवाया था ऐतिहासिक विक्टोरिया ब्रिज
मंडी का विक्टोरिया ब्रिज.

142 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद मंडी शहर का ऐतिहासिक विक्टोरिया पुल वाहनों के भार से मुक्त होने जा रहा है. विक्टोरिया पुल के साथ 25 करोड़ की लागत से नया पुल बनकर तैयार हो गया है.

  • Share this:
मंडी. 142 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद मंडी (Mandi City) शहर का ऐतिहासिक विक्टोरिया पुल (Victoria Bridge) वाहनों के भार से मुक्त होने जा रहा है. विक्टोरिया पुल के साथ 25 करोड़ की लागत से नया पुल बनकर तैयार हो गया है. इस पुल के उदघाटन के लिए सीएम का इंतजार किया जा रहा है. 142 वर्ष पुराना विक्टोरिया पुल 1877 में मंडी रियासत के तत्कालीन राजा विजय सेन ने ईनाम में जीती कार को शहर तक पहुंचाने के लिए अंग्रेजी हकूमत से ब्यास नदी पर पुल का निर्माण करवाया था.

अंग्रेजों ने एक लाख की लागत में इंग्लैंड में बने विक्टोरिया पुल की तरह यहां पर भी पुल का निर्माण किया और इसे भी विक्टोरिया पुल का ही नाम दिया गया. हालांकि, इसे ’’पुल केसरी’’ के नाम से भी जाना जाता है.



यह बोले विधायक अनिल शर्मा

पूर्व मंत्री और सदर के विधायक अनिल शर्मा ने जब विक्टोरिया पुल के साथ नए पुल की जरूरत को महसूस किया तो उन्होंने नए पुल के निर्माण को विधायक प्राथमिकता में शामिल किया. वर्ष 2015 में उन्होंने तत्कालीन सीएम वीरभद्र सिंह इसका शिलान्यास और 18 करोड़ के बजट का प्रावधान भी करवाया. नवंबर 2016 में पुल का निर्माण कार्य शुरू हुआ और तीन वर्षों के बाद नया पुल बनकर तैयार हो गया है. पुल का निर्माण सुंदरनगर के क्लास वन कांट्रेक्टर अजय शर्मा ने किया है. अब तक इस पुल के सारे निर्माण पर 25 करोड़ की राशि खर्च हो चुकी है.

सीएम का इंतजार

लोक निर्माण विभाग ने पुल के उदघाटन के लिए सीएम जयराम ठाकुर से समय मांगा है. बताया जा रहा है कि इस महीने के अंतिम सप्ताह या अगले महीने के पहले सप्ताह में सीएम मंडी आकर इस पुल का विधिवत रूप से उदघाटन कर देंगे.लोक निर्माण विभाग डिविजन नंबर 2 के अधिशाषी अभियंता केके शर्मा ने बताया कि पुल बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है. नए पुल से वाहनों की आवाजाही शुरू होने के बाद ऐतिहासिक विक्टोरिया पुल को यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. इस पुल को सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए रखा जाएगा और समय-समय पर इसकी उचित मुरम्मत और देखरेख भी की जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल में निजी बस खाई में गिरी, 30 लोग घायल

हिमाचल में फिर रुलाने लगा प्याज, 100 रुपये के करीब पहुंची कीमतें

CM जयराम ठाकुर ने कहा-बदले की भावना से सरकार काम नहीं करेगी

हिमाचल कांग्रेस के सीनियर लीडर धामी का निधन, दो दिन पहले मनाया था बर्थडे

शिमला : आवारा कुत्ता गोद लेंगे तो पार्किंग और कूड़े का नहीं चुकाना पड़ेगा बिल

PHOTOS: 142 साल बाद वाहनों के भार से मुक्त होगा ऐतिहासिक विक्टोरिया ब्रिज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...