• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल: CM जयराम की पहल के बाद अब मंडी प्रशासन बनेगा अक्षमों का “सहारा’’

हिमाचल: CM जयराम की पहल के बाद अब मंडी प्रशासन बनेगा अक्षमों का “सहारा’’

मंडी में सीएम के बाद महिला के घर पर पहुंची प्रशासन की टीम.

मंडी में सीएम के बाद महिला के घर पर पहुंची प्रशासन की टीम.

Mandi News: पाखरी गांव की लक्ष्मी देवी और घाकलवान गांव के नागचंद वर्मा ने प्रशासनिक अमले के घर पर आने पर सीएम जयराम ठाकुर और डीसी मंडी अरिंदम चौधरी का आभार जताया.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की पहल के बाद अब मंडी जिला प्रशासन शत प्रतिशत अक्षम लोगों का सहारा बनने जा रहा है. डीसी मंडी ने इस बात का ऐलान कर दिया है और इस मुहिम की शुरूआत भी कर दी है. दरअसल, मंडी दौरे के दौरान बीते रविवार पाखरी गांव की एक लाचार मां ने सीएम का काफिला रोककर उन्हें अपने घर ले जाकर अपनी व्यथा दिखाई थी. इसके बाद पता चला कि जो व्यक्ति बीते 21 वर्षों से बिस्तर पर है उसे उन सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा, जो सरकार ने चला रखी हैं. क्योंकि चलने-फिरने में पूरी तरह से अक्षम इस व्यक्ति का न तो आधार कार्ड है और न ही बैंक खाता. इसके बाद डीसी मंडी अरिंदम चौधरी पूरे प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ उक्त व्यक्ति के गांव पहुंचे और सारी स्थिति का जायजा लिया.

मंडी के डीसी अरिंदम चौधरी के अलावा, एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री.


एक और युवक की कहानी सामने आई

यहीं पर उन्हें साथ लगते घाकलवान गांव के एक अन्य युवक की कहानी भी पता चली और वे उसके घर भी गए और उसकी हालत का जायजा भी लिया. इसके बाद उन्होंने जिला भर में इस बात को लेकर मुहिम चलाने का ऐलान किया. अरिंदम चौधरी ने बताया कि पंचायतों के सहयोग से जिला भर में ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी और उनके घर द्वार पर जाकर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. वहीं पाखरी गांव की लक्ष्मी देवी और घाकलवान गांव के नागचंद वर्मा ने प्रशासनिक अमले के घर पर आने पर सीएम जयराम ठाकुर और डीसी मंडी अरिंदम चौधरी का आभार जताया. उन्होंने प्रशासन की इस पहल का स्वागत किया और इसे उन लोगों के लिए लाभकारी बताया, जो अक्षमता के कारण सरकारी योजनाओं से वंचित हैं. सहारा योजना के तहत 3 हजार रुपये मासिक सहायता तथा अपंगता पेंशन के तहत उन्हें 1500 रुपये मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज