लाइव टीवी

मंडी :शिक्षकों को भाया 'निष्ठा' कार्यक्रम, 5 हजार शिक्षक ले चुके प्रशिक्षण

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 14, 2019, 6:49 AM IST
मंडी :शिक्षकों को भाया 'निष्ठा' कार्यक्रम, 5 हजार शिक्षक ले चुके प्रशिक्षण
टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम 'निष्ठा' की सराहना जिलाभर के शिक्षक कर रहे हैं.

निष्ठा (NISHTHA) के तहत पहली से आठवीं तक के सभी अध्यापकों (Teachers) को एक साथ प्रशिक्षण (Training) दिया जाता है. यह प्रशिक्षण सीखने के प्रतिफल पर आधारित रहता है. इसमें शिक्षक को नेतृत्व के गुण, सहभागिता से पढ़ाना समेत अन्य चीजों का प्रशिक्षण दिया जाता है.

  • Share this:
मंडी. टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम (Teacher Training Programme)  'निष्ठा' (NISHTHA) की सराहना जिलाभर के शिक्षक (Teachers) कर रहे हैं. ब्लॉक स्तर से अधिकारियों को भी इस प्रोग्राम को लेकर सकारात्मक फीडबैक अध्यापकों की ओर से मिला है. अब तक जिला के करीब पांच हजार अध्यापकों को प्रशिक्षित (Five thousand teachers trained) किया जा चुका है. इसका खुलासा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंडी (Mandi) में शुक्रवार को अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में डाइट के सभी विभागों की समीक्षा बैठक में हुआ. बैठक में जिला के शिक्षा संबंधित कार्यों व गतिविधियों की
समीक्षा की गई.

एडीसी मंडी आशुतोष गर्ग ने बताया कि बैठक में निष्ठा को लेकर सकारात्मक फीडबैक मिला है. उन्होंने कहा कि सभी शैक्षिक योजनाएं तभी संपूर्ण मानी जाती हैं जब उसका परिपूर्ण फल हमारे विद्यार्थियों की सफलता से जुड़ा हो. बच्चे का सर्वांगीण विकास ही हमारा उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में कम अध्यापक हैं, वहां पर स्मार्ट कक्षा कक्ष का प्रयोग किया जाए ताकि शिक्षण में रुकावट न आए.

NISHTHA के तहत अध्यापकों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाता है

बता दें कि सरकारी कार्यक्रम निष्ठा (NISHTHA) के तहत पहली से आठवीं तक के सभी अध्यापकों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाता है. यह प्रशिक्षण सीखने के प्रतिफल पर आधारित रहता है. इसमें शिक्षक को नेतृत्व के गुण, सहभागिता से पढ़ाना समेत अन्य चीजों का प्रशिक्षण दिया जाता है. समीक्षा बैठक में उपनिदेशक उच्च शिक्षा अशोक शर्मा, जिला शिक्षा निरीक्षण अधिकारी व स्कूल प्रधानाचार्य शामिल रहे.

ये भी पढ़ें - 'भारत बचाओ महारैली' में हिमाचल से 2 हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे

ये भी पढ़ें - हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में रुक रुककर बर्फबारी जारी, जनजीवन अस्तव्यस्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 6:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर