Home /News /himachal-pradesh /

मंडी: जिस रिवालसर झील को प्रशासन प्रदूषण मुक्त नहीं कर सका, उसे लॉकडाउन ने किया साफ

मंडी: जिस रिवालसर झील को प्रशासन प्रदूषण मुक्त नहीं कर सका, उसे लॉकडाउन ने किया साफ

मंडी की रिवालसर झील.

मंडी की रिवालसर झील.

Rewalsar Lake: कहा जा सकता है कि जिस झील के बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार व प्रशासन काफी हद तक नाकाम रहे, वहीं इसकी सफाई में लॉक डाउन में अपनी अहम भूमिका निभा दी है.

मंडी. देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की रोकथाम के लिए लॉकडाउन किया गया है, लेकिन इस लॉकडाउन (Lockdown) के कई सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं. पर्यावरण पर लॉक डाउन का काफी सही प्रभाव देखने का मिल रहा है. बात अगर मंडी जिला की प्राचीन रिवालसर झील (Rewalsar Lake) की करें तो इस झील पर भी लॉक डाउन का सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है. दिनों दिन बढ़ रहे प्रदूषण के कारण झील (Lake) पूरी तरह से दूषित हो गई थी, लेकिन लॉक डाउन के कारण अब यह झील खुद ही साफ होती हुई नजर आ रही है.

मेले स्थगित हुआ, इसलिए कम हुआ प्रदूषण
बैसाखी पर यहां आयोजित होने वाला तीन दिवसीय मेला भी इस बार स्थगित कर दिया गया था, जिससे भी झील के प्रदूषण को कम करने में काफी ज्यादा मदद मिली है. झील में रहने वाली मछलियों को न तो कोई बिस्कुट खिला रहा है और न ही अन्य प्रकार की खाद्य सामग्री इसमें डाली जा रही है. यही कारण है कि झील का पानी अब काफी साफ दिखने लगा है और इसमें रह रही मछलियां भी सुरक्षित माहौल में नजर आ रही हैं.

रिवालसर झील में मछलियां.
रिवालसर झील में मछलियां.


काफी वक्त बाद नीला हुआ पानी
स्थानीय निवासियों ने बताया कि वर्षों पहले झील का पानी नीले रंग का होता था और इसी पानी को पीने के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. लॉकडाउन के बाद से झील के पानी का रंग फिर से वैसा ही होने लगा है. लोगों का कहना है कि लॉक डाउन के कारण झील के पास कोई नहीं जा रहा है, जिससे झील में बढ़ रहा प्रदूषण खुद ही कम हो रहा है.

झील अपने पुराने स्वरूप को पुनः प्राप्त कर लेगी
कहा जा सकता है कि जिस झील के बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार व प्रशासन काफी हद तक नाकाम रहे, वहीं इसकी सफाई में लॉक डाउन में अपनी अहम भूमिका निभा दी है. यदि लॉक डाउन के बाद झील की सफाई पर खास ध्यान दिया जाए तो फिर इसका प्रदूषण कम करने के लिए कोई योजना बनाने की जरूरत ही नहीं रह जाएगी और झील अपने पुराने स्वरूप को पुनः प्राप्त कर लेगी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के चिड़गांव में भीषण आग, बुजुर्ग महिला जिंदा जली, 12 घर भी ख़ाक

सोलन: गौशाला गई 26 वर्षीय महिला पर गिरी आसमानी बिजली, मौत

Tags: Lockdown, Lockdown Pass

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर