गोहर में रेशम पालन के लिए केंद्र सरकार से मिले दो करोड़ रुपए
Mandi News in Hindi

गोहर में रेशम पालन के लिए केंद्र सरकार से मिले दो करोड़ रुपए
Silk Center in Mandi.

रेशम पालन के लिए चयनित किए गए 100 किसानों को 90 फीसदी अनुदान देने का निर्णय लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2018, 4:11 PM IST
  • Share this:
मंडी जिला के गोहर क्लस्टर को केंद्र सरकार ने रेशम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दो करोड़ की राशि स्वीकृत किए हैं. इस राशि को 100 किसानों में बांटा जाएगा, जिसके तहत प्रत्येक किसान को 1 लाख 86 हजार की राशि दी जाएगी.

यह जानकारी नाचन के विधायक विनोद कुमार दी. विनोद कुमार ने गणई के पास 10 लाख की लागत से बनने वाले रेशम विभाग के नए भवन की आधारशिला रखी और उपरांत इसके केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी उपस्थित किसानों और बागवानों को दी.

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश उद्योग विभाग के रेशम प्रभाग द्वारा गोहर क्लस्टर में रेशम पालन को बढ़ावा देने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रेशम पालन के लिए चयनित किए गए 100 किसानों को 90 फीसदी अनुदान देने का निर्णय लिया गया है.



इसके तहत प्रत्येक किसान को 1 लाख 86 हजार मिलेंगे. इसमें 1 लाख 20 हजार रुपए भवन निर्माण के लिए, 14 हजार रुपए पौधारोपण के लिए और 50 हजार रुपए कीट पालन का सामान खरीदने के लिए दिए जाएंगे.
उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों को हरसंभव सुविधा देने का प्रयास कर रही है. इस मौके पर रेशम प्रभाग के उपनिदेशक बलदेव चौहान सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य लोग भी मौजूद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading