Assembly Banner 2021

लॉकडाउन के बाद फिटनेस के लिए शुरू की साइक्लिंग और जीत ली प्रतियोगिता, मिलेगा 1 लाख का इनाम

यह राइड मंडी, पद्दर, घटासनी, झटिंगरी, डायनापार्क, कटिंडी, कमांद, स्कोर और मंडी होते हुए पूरी की थी.

यह राइड मंडी, पद्दर, घटासनी, झटिंगरी, डायनापार्क, कटिंडी, कमांद, स्कोर और मंडी होते हुए पूरी की थी.

पेशे से फोटोग्राफर जसप्रीत पॉल ने शौकिया तौर पर फिट रहने के लिए साइकिल चलाना शुरू किया था. निजी कंपनी की वर्चुअल प्रतियोगिता में पहले स्थान पर आकर पेश की मिसाल.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी शहर के जसप्रीत पॉल (Jaspreet paul) ने राष्ट्रीय वर्चुअल साइकलिंग प्रतियोगिता (National Virtual Cycling Competition) को जीतकर मंडी जिला और प्रदेश का नाम देश भर में रोशन किया है. इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद अब जसप्रीत को एक लाख की कीमत वाली साइकिल इनाम में मिलेगी. हालांकि, जसप्रीत पेशे से फोटोग्राफर हैं लेकिन लॉकडाउन के बाद फिटनेस के लिए उन्होंने साइक्लिंग शुरू की थी.

लॉकडाउन के दौरान जब लोग अपने घरों पर रह रहे थे तो उस दौरान खान-पान की तरफ ज्यादा ध्यान गया. मंडी शहर निवासी 40 वर्षीय जसप्रीत पॉल के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. लेकिन लॉकडाउन हटते ही जसप्रीत ने साइकिल उठाकर अपनी फिटनेस को मेंटेन करने की ठान ली. साइकिल चलाने का शौक जसप्रीत पर कुछ इस कदर हावी हुआ कि अब वह राष्ट्रीय विजेता बन गए हैं.

जसप्रीत पॉल ने एक निजी कंपनी द्वारा आयोजित करवाई गई वर्चुअल साइकलिंग प्रतियोगिता में लगातार 43 दिनों तक भाग लेकर देश भर में पहला स्थान हासिल किया है. इसके लिए अब कंपनी की तरफ से जसप्रीत को एक लाख की कीमत वाली साइकिल इनाम में दी जाएगी. जसप्रीत पेशे से फोटोग्राफर हैं. जसप्रीत पॉल ने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान उन्होंने डिस्कवरर कैटेगरी चुनी थी. छः सप्ताह में छः राउंड तय किए गए थे. पूरी प्रतियोगिता के दौरान जसप्रीत ने 1937 किमी. साइकलिंग की. 121 घंटे 38 मिनट तक साइकिल चलाई और 76036 मीटर एलीवेशन पूरे किए. इसके अलावा 100 किमी. की सेलिबिरेशन राइड थी. यह राइड मंडी, पद्दर, घटासनी, झटिंगरी, डायना पार्क, कटिंडी, कमांद, स्कोर और मंडी होते हुए पूरी की थी.



फिट रहने के लिए साइकिल चलाने की दी सलाह
जसप्रीत पॉल ने बताया कि वह बचपन में साइकिल चलाया करते थे, लेकिन अभी उन्होंने लॉकडाउन के बाद अपनी फिटनेस के लिए सायक्लिंग शुरू की थी. जसप्रीत ने लोगों से भी अपनी फिटनेस के लिए साइक्लिंग करने का आहवान किया है, क्योंकि इससे जहां शरीर पूरी तरह से चुस्त दुरुस्त रहता है. वहीं, मानसिक तनाव और अन्य प्रकार की परेशानियों से भी निजात मिलती है. जसप्रीत पॉल आज एक उदाहरण बना है, उन लोगों के लिए जो अपनी फिटनेस की तरफ ध्यान न देकर अपने शरीर को बीमारियों का घर बना लेते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज