लाइव टीवी

करवाचौथ पर अलग नजारा: महिलाओं ने कुछ यूं किया धरती मां का ‘श्रृंगार’

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 17, 2019, 5:26 PM IST
करवाचौथ पर अलग नजारा: महिलाओं ने कुछ यूं किया धरती मां का ‘श्रृंगार’
मंडी.महिलाओं ने इलाके के प्राकृतिक जल स्त्रोतों की साफ सफाई भी की,

Unique Karvachauth: शिवा महिला मंडल देहरी की महिलाओं ने करवाचौथ पर इलाके में पौधारोपण और स्वच्छता जैसा सराहनीय अभियान चलाया.

  • Share this:
मंडी. करवाचौथ महिलाओं का त्यौहार है और इस दिन सभी महिलाएं सज-धज कर बाजारों की ओर अपना रूख करती हैं. लेकिन, मंडी जिले के करसोग उपमंडल के देहरी गांव में नजारा जरा हटकर देखने को मिला. यहां के शिवा महिला मंडल की कार्यकर्ताएं सज-धज कर तो निकली, लेकिन बाजार न जाकर धरती मां की श्रृंगार में व्यस्त हो गई. शिवा महिला मंडल देहरी की महिलाओं ने करवाचौथ पर इलाके में पौधारोपण और स्वच्छता जैसा सराहनीय अभियान चलाया.

पहले अपना श्रृंगार फिर धरती मां का
महिला मंडल के साथ जुड़ी दर्जनों महिलाओं ने पहले सुबह उठकर अपना श्रृंगार किया और उसके बाद धरती मां का. देहरी गांव स्थित शिव मंदिर के पास सफाई अभियान चलाया। इससे पहले महिलाओं ने आम, शौरू और अनार के दर्जनों फलदार पौधे लगाए और उनके संरक्षण का संकल्प लिया. महिला मंडल देहरी की प्रधान बनिता शर्मा ने बताया कि यदि करवाचौथ पर महिलाएं अपना श्रृंगार कर सकती हैं तो फिर धरती मां का क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि आज से महिला मंडल ने करवाचौथ पर जो नई शुरूआत की है, वह भविष्य में भी इसी प्रकार से जारी रहेगी.

पौधरोपण करती हुई महिलाएं.
पौधरोपण करती हुई महिलाएं.


पौधे भी लगाए
हर वर्ष करवाचैथ पर महिलाएं इस प्रकार की गतिविधियां आयोजित करेंगी, ताकि गांव के आसपास का वातावरण पूरी तरह से साफ सुथरा रहे. उन्होंने बताया कि महिलाओं ने जो पौधे लगाए हैं उनके संरक्षण का जिम्मा भी लिया है. वहीं महिलाओं ने इलाके के प्राकृतिक जल स्त्रोतों की साफ सफाई भी की.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 5:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...