CM जयराम ठाकुर के गृहजिले मंडी में 2 साल की बच्ची के साथ जंगल में रहने को मजबूर यह मां
Mandi News in Hindi

CM जयराम ठाकुर के गृहजिले मंडी में 2 साल की बच्ची के साथ जंगल में रहने को मजबूर यह मां
मंडी की महिला झोपड़ी में रहती है.

Mandi Women lives in Hut: गोपालपुर के BDO त्रिवेंद्र चनौरिया ने बताया कि सुरेंद्र कुमार को घर बनाने के लिए सरकार से फंड उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है. पैसा आवंटित होते हुए उन्‍हें मुहैया करा दी जाएगी.

  • Share this:
सुंदरनगर (मंडी). हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला (Mandi) के सरकाघाट उपमंडल की पिंगला पंचायत में एक परिवार जंगल में झोपड़ी बनाकर अपनी जिंदगी गुजारने को मजबूर है. सुरेंद्र कुमार अपनी 2 वर्षीय बेटी और पत्नी के साथ वर्तमान में रिस्सा (Rissa) पंचायत के गांव छिंबा बल्ह में धरयाला नामक स्थान पर निवास कर रहे हैं. सुरेंद्र कुमार के पिता ने 2 शादियां की हैं और वह पहली पत्नी की संतान हैं.

पिता की भी मृत्यु हो गई है और सौतेली मां ने उन्‍हें घर से निकाल दिया, जिसके चलते वह अपनी 2 वर्ष की बेटी और पत्नी रीना देवी के साथ जंगल में झोपड़ी बनाकर रहने को मजबूर हैं. पिंगला पंचायत की प्रधान अनीता शर्मा ने बताया कि सुरेंद्र कुमार अपनी नशेड़ी आदतों के कारण कभी-कभी घर भी नहीं आता है और उनकी पत्नी को अकेले ही अपनी 2 वर्षीय बेटी के साथ रात गुजारनी पड़ती है.

जंगल में इसी घर में रहती है मां.




झोपड़ी में न बिजली न पानी
पंचायत प्रधान अनीता शर्मा ने बताया कि सुरेंद्र कुमार ने न तो अपना आधार कार्ड बनाया है और न ही उनका कोई बैंक अकाउंट है. इसके अलावा उनकी झोपड़ी में न तो बिजली है और न ही पानी की व्‍यवस्‍था. इस परिवार को वर्ष 2019 के नवम्बर महीने में बीपीएल परिवारों की सूची में डाल दिया गया है और उनके घर के लिए भी पंचायत द्वारा राजीव गांधी आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए अनुशंसा कर दी गई है. परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड और बैंक खाते खुलवाने का बीड़ा समाजसेवी सुनील कुमार शर्मा ने उठाया है और उन्‍होंने क्षेत्र के लोगों से परिवार की आर्थिक सहायता करने का भी अनुरोध किया है.

क्या कहते हैं बीडीओ गोपालपुर
खंड विकास अधिकारी गोपालपुर त्रिवेंद्र चनौरिया ने बताया कि सुरेंद्र कुमार को घर बनाने के लिए सरकार से राशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है. जैसे ही राशि उपलब्ध होगी सुरेंद्र कुमार को दे दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज