लाइव टीवी

फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल, फायर विभाग ने 30 मिनट में बचाई लोगों की जिंदगी

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 11, 2019, 11:26 PM IST
फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल, फायर विभाग ने 30 मिनट में बचाई लोगों की जिंदगी
उपायुक्त कार्यालय में आयोजित की गई मॉक ड्रिल

फायर कर्मचारियों ने लगभग 30 मिनट में आग पर काबू पाया और कार्यालय के अंदर फंसे हुए कर्मचारियों को सकुशल बाहर निकाला.

  • Share this:
मंडी. देश भर में आम लोगों के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों को आपदा (Disaster) से निपटने के लिए समर्थ अभियान (Samarth Abhiyan) चलाया जा रहा है. मंडी (Mandi) जिला में भी फायर सेफ्टी (Fire Safety) पर उपायुक्त कार्यालय मंडी में एक मॉक ड्रिल (Mock Drill) का आयोजन किया गया. इस दौरान उपायुक्त कार्यालय में सुबह लगभग 10 बजे चौथी मंजिल पर आग लगने का दृश्य बनाया गया. लगभग 200 कर्मचारियों में से ज्यादातर तो कार्यालय से बाहर निकल आए, लेकिन कुछ कर्मचारी आग के कारण धुआं होने से बाहर नहीं आ सके. करीब एक घंटे में फायर ब्रिगेड (Fire Brigade) मौके पर पहुंची व आग के कारण फंसे हुए कर्मचारियों को बाहर निकाला गया.

फायर कर्मचारियों ने लगभग 30 मिनट में आग पर काबू पाया और कार्यालय के अंदर फंसे हुए कर्मचारियों को सकुशल बाहर निकाला. स्थिति पर स्वयं डीसी मंडी ने मोर्चा संभाले रखा और पूरी निगरानी के साथ सभी जानकारियों को जुटाया. इस मॉक ड्रिल के बाद उपायुक्त कार्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को आग लगने की घटनाओं से निपटने के गुर भी सिखाए गए. कर्मचारियों को फायर लगने के समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने इस दौरान कर्मचारियों को अग्निशामक यंत्रों को प्रयोग करने के बारे में भी अहम जानकारी दी.

उपायुक्त कार्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को आग लगने की घटनाओं से निपटने के गुर भी सिखाए गए.


इस मौके पर उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि समर्थ के तहत इस मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य सभी को किसी भी तरह के आपदा के लिए तैयार करना है. उन्होंने बताया कि इस प्रकार की मॉक ड्रिल के माध्यम से यह समझने का मौका मिलता है कि हम आने वाली किसी भी आपदा के लिए कितने तैयार हैं. उन्होने बताया कि फायर सेफ्टी पर मॉक ड्रिल पूरे मंडी जिले में विभिन्न सरकारी दफ्तरों में आयोजित की गई.

ये भी पढ़ें - ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, हादसे में हिमाचल के तीन लोगों की मौत, एक घायल

ये भी पढ़ें - हमीरपुर : बग्गी गांव में मिला पाकिस्तानी गुब्बारा, जांच में जुटी पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 11:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...