• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • मंडी: नागार्जुन चट्टान ने 10 साल बाद छोटी काशी को फिर डराया, 25 परिवारों को घर खाली करने का नोटिस

मंडी: नागार्जुन चट्टान ने 10 साल बाद छोटी काशी को फिर डराया, 25 परिवारों को घर खाली करने का नोटिस

साथ लगते 25 घरों को खाली करने का फरमान जारी कर दिया गया है.

साथ लगते 25 घरों को खाली करने का फरमान जारी कर दिया गया है.

Naga Arjuna Rock in Mandi: इस चट्टान को आस्था के साथ जोड़कर भी देखा जाता है. यही कारण है कि आज दिन तक इसे तोड़ा नहीं जा सका है. अभी भी प्रशासन इस चट्टान को यहीं पर सुरक्षित रखने के उपाय खोज रहा है.

  • Share this:

    मंडी. लगभग 10 वर्षों के बाद मंडी शहर को एक बार फिर नागार्जुन चट्टान (Naga Arjuna Rock) ने डरा दिया है. मंडी शहर (Mandi City) के टारना वार्ड की पहाड़ी पर स्थित इस चट्टान के पास वाली जमीन में बड़ी-बड़ी दरारें आने से साथ लगते 25 घरों को खाली करने का फरमान जारी कर दिया गया है. कुछ परिवारों को प्रशासन ने शरण दी है जबकि कुछ अपने पड़ोसियों या रिश्तेदारों की शरण में चले गए हैं. चट्टान के पास वाली सारी जमीन को प्रशासन ने बड़े-बड़े तिरपालों से ढक दिया है ताकि पानी के रिसाव को रोका जा सके और खतरे को टाला जा सके.

    वहीं पुलिस बल को भी मौके पर तैनात कर दिया गया है ताकि हर स्थिति पर नजर रखी जा सके. लगभग 10 वर्ष पहले भी इस चट्टान के पास कुछ ऐसा ही दृश्य देखने को मिला था. उन दिनों भी बरसात के मौसम के कारण ऐसी ही दरारें आई थी और घर खाली करवाए गए थे. बाद में प्रशासन ने चट्टान की रोकथाम के लिए लोहे की बड़ी-बड़ी गाडरें लगाई थी. कुछ वर्ष पूर्व भी इस चट्टान से ऐसा ही खतरा मंडराने लगा था लेकिन उस वक्त स्थिति थम गई थी, इस बार फिर से यहां डर पैदा हो गया है. स्थानीय लोगों ने प्रशासन से इसका जल्द और स्थायी समाधान करने की गुहार लगाई है.

    साथ लगते घरों को खाली करवाया जा रहा 

    एसडीएम सदर रितिका ने बताया कि चट्टान के पास आई दरारों के चलते घरों को खाली करवाया जा रहा है और लोगों की सुरक्षित स्थानों पर रहने की व्यवस्था की जा रही है. वहीं चट्टान को रोकने के उपार तलाशे जा रहे हैं. चट्टान के पास वाली जगह पर डंगा देने की योजना पर विचार चल रहा है. प्रशासन हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है.

    चट्टान को तोड़ने का नहीं कोई प्लान

    इस चट्टान के ठीक नीचे हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है. कहीं न कहीं इस चट्टान को आस्था के साथ जोड़कर भी देखा जाता है. यही कारण है कि आज दिन तक इसे तोड़ा नहीं जा सका है. अभी भी प्रशासन इस चट्टान को यहीं पर सुरक्षित रखने के उपाय खोज रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज