लाइव टीवी

जल जीवन मिशन: CM जयराम ने कहा- 3200 करोड़ रुपए खर्च करके हर घर तक पहुंचाया जाएगा नल से पानी
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 25, 2020, 3:48 PM IST
जल जीवन मिशन: CM जयराम ने कहा- 3200 करोड़ रुपए खर्च करके हर घर तक पहुंचाया जाएगा नल से पानी
सीएम जयराम ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र के टीहरा से किया जल जीवन मिशन का शुभारंभ

सीएम जयराम (Jairam Thakur) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की दूरगामी सोच के चलते देश भर में जल जीवन मिशन को शुरू किया गया है. इसके तहत प्रत्येक घर तक नल के माध्यम से स्वच्छ जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. जयराम ठाकुर ने बताया कि देश भर के लिए इस मिशन के तहत 3 लाख 60 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है जबकि प्रदेश के लिए 3 हजार 200 करोड़ रुपए का बजट (Budget) प्राप्त हुआ है.

  • Share this:
मंडी. केंद्र सरकार द्वारा संचालित किए जा रहे राष्ट्रीय जल मिशन (National Water Mission) का प्रदेश में भी विधिवत रूप से आगाज हो गया है. जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर (Mahender Singh Thakur) के गृहक्षेत्र धर्मपुर (Dharmpur) के टीहरा में सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने इस मिशन का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. सीएम ने मंडी (Mandi) जिला के थुनाग, शिमला जिला के
कोटी, चंबा जिला के तीसा और बिलासपुर जिला के झंडुता के लिए निर्बाध पेयजल आपूर्ति (Uninterrupted drinking water supply) के लिए मिशन का ऑनलाइन शुभारंभ (Online launch) किया. जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन से राज्य में पानी की समस्या के समाधान में सहायता मिलेगी और इस कार्य पर 3200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

नल के माध्यम से हर घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने का है लक्ष्य 

सीएम जयराम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच के चलते देश भर में जल जीवन मिशन को शुरू किया गया है और इसके तहत प्रत्येक घर तक नल के माध्यम से स्वच्छ जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. जयराम ठाकुर ने बताया कि देश भर के लिए इस मिशन के तहत 3 लाख 60 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है जबकि प्रदेश के लिए 3 हजार 200 करोड़ रुपए का बजट प्राप्त हुआ है.

बचे हुए घरों में लगाए जाएंगे नल

जयराम ठाकुर ने कहा कि एक दौर वह भी था जब गांव में एक नलका लगता था तो पूरा गांव खुशी मनाता था, क्योंकि उस गांव में पानी पहुंच जाता था. आज दौर ऐसा आ गया है कि लोग अपने घर के अलग-अगल स्थानों पर अलग-अलग नल चाहते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकतर घरों तक राज्य सरकार नल पहुंचा चुकी है और जो बचे हुए घर हैं उनमें इस मिशन के तहत नल लगाकर पानी मुहैया करवाया जाएगा.

सीएम जयराम ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र के टीहरा को दी करोड़ों की सौगातें.
सीएम ने करोड़ों की योजनओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने इस मिशन का विधिवत शुभारंभ करने के लिए सीएम जयराम ठाकुर का आभार जताया और इसे प्रदेश के लिए एक अहम मिशन बताया. इससे पहले सीएम ने करोड़ों की योजनओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए. वहीं टीहरा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के लिए लाखों की राशि
देने की घोषणा भी की और टीहरा अस्पताल को 50 बिस्तरों का करने का ऐलान भी किया.

ये भी पढ़ें - राज्य में बर्फबारी के बाद से बंद हैं 213 सड़क मार्ग, बिजली-पानी आपूर्ति बाधित

ये भी पढ़ें - राष्ट्रीय मतदाता दिवस : युवाओं के साथ कॉलेज स्टाफ ने ली मतदान करने की शपथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर