लाइव टीवी

मंडी के रिवालसर का छेश्चू मेला खत्म, किसी विदेशी में नहीं मिला Coronavirus
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 5, 2020, 5:59 PM IST
मंडी के रिवालसर का छेश्चू मेला खत्म, किसी विदेशी में नहीं मिला Coronavirus
हिमाचल के रिवालसर में छेश्चु मेला बुधवार को खत्म हो गया.

मंडी जिले में अभी तक 32 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और किसी में भी इस वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) जिले के रिवालसर (Rewalsar) में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला बुधवार को खत्म हो गया. खास बात यह रही कि मेले में चीन सहित अन्य देशों से आए विदेशी मेहमानों में कोरोना वायरस (Corona Virus के कोई लक्षण नहीं पाए गए. सीएमओ मंडी (CMO Mandi) डा. जीवानंद चौहान ने इसकी पुष्टि की है. बता दें कि रिवालसर में हर वर्ष आयोजित होने वाले छेश्चू मेले में बौद्ध धर्म के अनुयायी बड़ी संख्या में आते हैं, लेकिन इस बार करोना वायरस के कारण काफी कम लोग आए.

ढूंढकर की स्क्रीनिंग
वहीं, जो विदेशी मेहमान आए उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस की मदद से ढूंढकर स्क्रिनिंग की. सीएमओ मंडी डा. जीवानंद चौहान ने बताया कि रिवालसर में आए 20 विदेशी मेहमानों की तीन बार स्क्रिनिंग की गई, लेकिन किसी में भी करोना वायरस के लक्ष्ण नहीं पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि जिला में अभी तक 32 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और किसी में भी इस वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं.

मंडी अस्पताल में इंतजाम



डॉ. जीवानंद चौहान के अनुसार जोनल हास्पिटल मंडी में आईसोलेशन वॉर्ड स्थापित कर दिया गया है और विभाग ने 200 पीपीई कीटें भी खरीद ली हैं. वहीं एन 95 मास्क भी विभाग लोगों को बांट रहा है. वहीं एक रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है, जो दिन भर की रिपोर्ट तैयार कर रही है.



भीड़ में ना जाएं लोग
स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की अपील की है. सीएमओ मंडी का कहना है कि वायरस ग्रसित व्यक्ति यदि दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आता है तो ही यह वायरस फैलता है. यदि कोई वायरस ग्रसित व्यक्ति मुहं को ढके बिना छींक मारता है, हाथ मिलाता है तो यह वायरस फैल सकता है. यह वायरस इंसान के मुहं, नाक और आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है. इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अधिक भीड़ भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की अपील की है.

ये भी पढ़ें: धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच पर कोरोना वायरस का साया!

PHOTOS: हिमाचल में मार्च महीने में नारकंडा और मनाली में ताजा स्नोफॉल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 5:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading