हिमाचल में चिट्टे के साथ पकड़े गए तो गैर इरादतन हत्या का केस और प्रॉपर्टी होगी सीज

Drugs in Himachal: DGP मरडी ने बताया कि चिट्टे और अन्य नशीले (Drugs) पदार्थों की रोकथाम के लिए अब पुलिस सामुदायिक योजना के तहत वार्ड स्तर पर कमेटियों का गठन किया जाएगा.

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 13, 2019, 4:28 PM IST
हिमाचल में चिट्टे के साथ पकड़े गए तो गैर इरादतन हत्या का केस और प्रॉपर्टी होगी सीज
डीजीपी हिमाचल एसआर मरडी और मंडी के एसपी गुरदेव शर्मा.
Virender Bhardwaj
Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 13, 2019, 4:28 PM IST
मंडी. हिमाचल पुलिस ने चिट्टे (Heroine) के काले कारोबार पर लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. अब चिट्टे के साथ पकड़े गए आरोपी की सारी प्रॉपर्टी सीज करने का सख्त प्रावधान पुलिस ने कर दिया है. यह जानकारी हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के डीजीपी सीता राम मरडी (DGP Sita Ram Mardi) ने मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए दी.

ये प्रावधान रहेंगे
मरडी ने बताया कि जो भी आरोपी चिट्टे (Heroine) के साथ पकड़ा जाएगा, उसकी सारी संपत्ति को सीज कर दिया जाएगा. यहां तक की आरोपी केस चलने तक अपने बैंक अकाउंट को भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. वहीं गाड़ी, घर और अन्य कीमती जेवरात भी पुलिस सीज कर देगी. हालांकि एनडीपीएस एक्ट में यह प्रावधान पहले से है, लेकिन पुलिस अभी तक इसमें ढील बरत रही थी, लेकिन अब इसे सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया गया है. चिट्टे के कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने का भी निर्णय ले लिया है, क्योंकि यह नशा मौत को ही दावत देता है.

यह बोले डीजीपी

मरडी ने बताया कि चिट्टे और अन्य नशीले पदार्थों की रोकथाम के लिए अब पुलिस सामुदायिक योजना के तहत वार्ड स्तर पर कमेटियों का गठन किया जाएगा. हर पंचायत में नशा निवारण समितियों का गठन किया जा रहा है और इसमें वार्ड पंचों की भी सहभागिता शामिल की जा रही है. इन कमेटियों में जो लोग होंगे, वह अपने गांव के नशा तस्करों की जानकारी पुलिस को देंगे. यदि पुलिस अपने स्तर पर किसी तस्कर को पकड़ती है तो फिर नशा निवारण समिति की कार्यप्रणाली पर सवाल उठेगा कि उन्होंने इस तस्कर की जानकारी पुलिस को क्यों नहीं दी. इसलिए पुलिस जनसहभागिता से इस कार्य को करने की योजना बना चुकी है.

मंडी में डीजीपी हिमाचल सीता राम मरडी.
मंडी में डीजीपी हिमाचल सीता राम मरडी.


प्रदेश के दौरे पर डीजीपी
Loading...

इससे पहले, डीजीपी (DGP) ने मंडी रेंज के तहत आने वाले सभी थाना प्रभारियों के साथ बैठक की और पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की. इस मौके पर मंडी रेंज के सभी एसपी, एएसपी, डीएसपी और थाना व चैकी प्रभारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के मनाली में साढ़े चार किलो गांजे के साथ दो टूरिस्ट गिरफ्तार

शिमला में सेक्स रैकेट का खुलासा, दलाल गिरफ्तार, 2 युवतियां रेस्कयू

धर्मशाला-T20: Ind Vs SA मैच पर बारिश का साया! टालने के लिए हवन-पाठ किया

PHOTOS: शिमला के ढली में दो ट्रक पलटे, नवबहार में जिप्सी, दो घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 4:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...