Himachal Panchayat Chunav: मंडप पंचायत से प्रधान पद के लिए 11 प्रत्याशी, दो भाई और देवर-भाभी भी आमने-सामने

धर्मपुर इलाके की मंडप तहसील की टौर जाजर पंचायत में प्रधान पद के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Panchayat Elections in Himachal: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में धर्मपुर ब्लॉक में पंचायत प्रधान के लिए हिमाचल हाईकोर्ट (Himachal Highcourt) में मामला चल रहा था. इसलिए यहां अब देरी से चुनाव हो रहे हैं. 4 की नाम वापसी के बाद प्रधान की कुर्सी के लिए 11 दावेदार बचे हैं.

  • Share this:
धर्मपुर (मंडी). हिमाचल प्रदेश में तीन ब्ल़ॉकों की पंचायतों में प्रधान पद के लिए प्रचार जोर शोर से चल रहा है. मंडी जिले के धर्मपुर इलाके की मंडप तहसील की टौर जाजर पंचायत में प्रधान पद के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां से कुल 15 दावेदारों ने नामांकन दाखिल किया था. लेकिन 27 मार्च को 4 लोगों ने नामांकन वापस ले लिया. इसके बाद मैदान में बाकी बचे प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. पंचायत में 7 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

टौरजाजर पंचायत को हाल ही में दो पंचायत में विभाजित किया गया है. चौकी और कलोगा गांवों को मिलाकर अलग पंचायत बनाई गई है. ऐसे में अब यहां 1300 के करीब वोटर्स हैं. इसमें दलित वोटरों की संख्या 400 से 500 के करीब है और ये जीत-हार में काफी अहम् रोल निभाते हैं. ओपन कैटेगिरी (Open Category) वाली इस पंचायत में अब दो दलित उम्मीदवार भी मैदान में हैं.

1300 के करीब वोटर्स हैं. इसमें दलित वोटरों की संख्या 400 के करीब है और ये जीत हार में काफी अहम रोल निभाते हैं.


मैदान में कौन-कौन
फिलहाल, 11 प्रत्याशियों में चह वार्ड से गांधी राम, टौर जाजर वार्ड से जयपाल, इसी वार्ड से टेक चंद, लेखराज मैदान में हैं. रोचक बात यह है कि लेखराज और जयपाल चचेरे भाई हैं. वहीं, चह वार्ड से से मेहर चंद, नरेंद्र कुमार, रमन कुमार, राकेश कुमार, रुप पाल, यशवंत सिंह शामिल हैं. इसके अलावा, इन सभी को इकलौती महिला रीता कुमारी भी टक्कर देने के लिए मैदान में उतरी हैं.

चर्चाओं के अनुसार, 11 प्रत्याशी में चार प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर हैं.


किसका पलड़ा भारी
चर्चाओं के अनुसार, 11 प्रत्याशी में चार प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर हैं. इनमें लेख राज, राकेश कुमार, रीता कुमारी और यशवंत सिह में कड़ा मुकाबला है. लेख राज जहां पहले भी दो बार पंचायत में उप प्रधान रह चुके हैं और मंत्री महेंद्र सिंह के करीबी भी हैं. यशवंत सिंह दलित तबके से आते हैं और दलित वोटों की चुनाव में निर्णायक भूमिका है. रीता कुमारी इकलौती महिला हैं. ऐसे में इन्हें महिलाओं का साथ मिल सकता है. राकेश कुमार की पत्नी मौजूदा समय में पंचायत की प्रधान हैं. गौरतलब है कि हिमाचल में जनवरी माह में 19, 21 और 22 तारीख को पंचायत चुनाव हो चुके हैं. लेकिन तीन ब्लॉकों में रोस्टर की वजह से मामला कोर्ट में गया था और चुनावों पर स्टे लगा था. अब यहां चुनाव हो रहे हैं. सात अप्रैल को यहां वोटिंग होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.