Home /News /himachal-pradesh /

PM Modi Himachal Visit: पीएम मोदी का आज हिमाचल दौरा, 11000 करोड़ की देंगे सौगात

PM Modi Himachal Visit: पीएम मोदी का आज हिमाचल दौरा, 11000 करोड़ की देंगे सौगात

PM Narendra Modi in Himachal: पीएम नरेंद्र मोदी आज हिमाचल के मंडी में भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर रैली करेंगे.

PM Narendra Modi in Himachal: पीएम नरेंद्र मोदी आज हिमाचल के मंडी में भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर रैली करेंगे.

PM Narendra Modi in Mandi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज यानी सोमवार ( 27 दिसंबर) को हिमाचल सरकार के चार साल पूरे (BJP Government 4th Anniversary) होने पर मंडी में रैली करेंगे. इस दौरान वह कुछ परियोजनाओं की आधारशिला रखने के अलावा 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वहीं, पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से पड्डल मैदान और शहर को 11 सेक्टर में बांटा गया है, जिसमें करीब 2000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला/नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी सोमवार को हिमाचल प्रदेश सरकार के चार साल (BJP Government 4th Anniversary) पूरे होने के मौके पर मंडी के पड्डल मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे. इस दौरान वह कुछ परियोजनाओं की आधारशिला रखने के अलावा 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

    यही नहीं, इस दौरान वह हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की अध्यक्षता करेंगे. वहीं, पीएमओ ने कहा कि मोदी ने देश में उपलब्ध संसाधनों की अप्रयुक्त क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने पर लगातार ध्यान केंद्रित किया है और इस संबंध में एक कदम हिमालयी क्षेत्र में पनबिजली क्षमता का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करना है.

    रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला रखेंगे पीएम
    पीएम नरेंद्र मोदी करीब तीन दशक से लंबित रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला रखेंगे. जबकि मोदी के सहकारी संघवाद पर जोर देने के साथ केंद्र द्वारा हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली राज्यों को एक साथ लाने पर परियोजना संभव हो पाई है. पीएमओ ने कहा कि 40 मेगावाट की परियोजना करीब सात हजार करोड़ रुपये की लागत से बनेगी. यह दिल्ली के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी, जिसे प्रति वर्ष लगभग 50 करोड़ घन मीटर पानी की आपूर्ति मिलेगी.
    इसके अलावा पीएम मोदी लुहरी चरण-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. दो सौ दस मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा. इससे प्रति वर्ष 75 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा. वहीं, वह एक अन्य परियोजना जिसके लिए वह आधारशिला रखेंगे, वह है धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना. यह हमीरपुर जिले की पहली जलविद्युत परियोजना होगी. 66 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण 680 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि इससे प्रति वर्ष 30 करोड़ यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा.

    हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट से है ये उम्‍मीद
    प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि ‘हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ से लगभग 28,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत के माध्यम से क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

    पीएम की रैली में शामिल होंगे एक लाख लोग
    प्रधानमंत्री मोदी की मंडी के पड्डल मैदान में रैली को लेकर हिमाचल सरकार ने पूरा दम लगा रखा है. वहीं, भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने दावा किया कि राज्यभर से कम से कम एक लाख लोग रैली में शामिल होंगे. इसके अलावा रैली की तैयारियों सीएम जयराम ठाकुर की देख रेख में की गई हैं. वहीं, कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री की रैली में शामिल होने के लिए लोगों को इकट्ठा करने के वास्ते सरकारी तंत्र का दुरुपयोग किया जा रहा है.

    मंडी शहर छावनी में तब्‍दील
    एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री के मुताबिक, सुरक्षा की दृष्टि से पड्डल मैदान और शहर को 11 सेक्टर में बांटा गया है, जिसमें 2000 के करीब पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे.इसके अलावा सभा स्थल सहित पूरा मंडी शहर सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा, तो डॉग स्क्वायड टीम सहित अन्य सुरक्षा संबंधी उपकरण मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही मंडी शहर के 5 किलोमीटर दायरे में पुलिस 5 ड्रोन कैमरा के माध्यम से हर गतिविधि पर अपनी नजर रखेगी.

    Tags: CM Jai Ram Thakur, Himachal Government, Himachal news, Himachal pradesh, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर