लाइव टीवी

मंडी: देवी देवताओं का समागम है अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव, तैयारियां शुरू

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 6, 2020, 5:58 PM IST
मंडी: देवी देवताओं का समागम है अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव, तैयारियां शुरू
सर्व देवता समिति ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के फंड में कटौती कर देवी देवताओं के भत्तों में बढ़ोतरी की जाए.

मंडी अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2020 (International Shivaratri Festival) के लिए प्रशासन समेत सर्व देवता समिति (Sarv Devta Samiti) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. सर्व देवता समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा ने कहा कि शिवरात्रि महोत्सव देवी देवताओं का समागम (Congregation of Gods and Goddesses) है. समिति का प्रयास है कि अधिक से अधिक देवी देवता महोत्सव में शिरकत कर इसकी शोभा बढ़ाएं.

  • Share this:
मंडी. अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2020 (International Shivaratri Festival) के लिए प्रशासन समेत सर्व देवता समिति (Sarv Devta Samiti) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जिलाभर से महोत्सव में शिरकत करने वाले देवी देवताओं के देवलुओं को पेश आने वाली समस्याओं पर सर्व देवता समिति की कार्यकारिणी ने मंथन किया और समस्याओं को दूर करने का आग्रह जिला प्रशासन से किया. सर्व देवता समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा ने कहा कि शिवरात्रि महोत्सव देवी देवताओं का समागम (Congregation of Gods and Goddesses) है. समिति का प्रयास है कि अधिक से अधिक देवी देवता महोत्सव में शिरकत कर इसकी शोभा बढ़ाएं.

... क्योंकि देवी देवताओं व देवलुओं के बिना शिवरात्रि महोत्सव अधूरा

प्रधान ने कहा कि शिवरात्रि महोत्सव के दौरान जुटाए जाने वाले फंड की अधिकतर राशि देवी देवता, बंजतरी व देवलुओं पर व्यय की जाए, क्योंकि देवी देवताओं व देवलुओं के बिना शिवरात्रि महोत्सव अधूरा है. उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में फंड में कटौती की जाए और इसे देव समाज पर खर्च किया जाए. देवी देवताओं के भत्ते व खाने की राशि में बढ़ोतरी की जाए. उन्होंने लकड़ियां भी भरपुर मात्रा में उपलब्ध करवाने की मांग उठाई है.

कुछ देवी देवता 40 वर्ष बाद मंडी शिवरात्रि महोत्सव में शिरकत करने पहुंचे

वहीं, सर्व देवता समिति ने मांग उठाई है कि निमंत्रण के बावजूद लंबे अरसे से शिवरात्रि महोत्सव में शिरकत न करने वाले देवी देवताओं को नोटिस देकर पूछा जाए कि वह शिरकत करना चाहते हैं या नहीं. यदि देवी देवता शिरकत करना चाहते हैं तो उनका स्वागत है. यदि वह आना नहीं चाहते हैं तो मात्र कागजों में संख्या रखना भी सही नहीं है. सर्व देवता समिति के प्रधान शिवपाल शर्मा ने बताया कि करीब दो दर्जन देवी देवता ऐसे हैं जो रियासतकाल के बाद से शिवरात्रि महोत्सव में नहीं आ रहे हैं. हालांकि कुछ देवी देवता 40 वर्षों के बाद मंडी शिवरात्रि महोत्सव में शिरकत करने पहुंचे हैं, लेकिन कुछ अभी भी निमंत्रण के बावजूद नहीं आ रहे हैं.

सर्व देवता समिति के प्रधान शिव पाल शर्मा ने कहा कि समिति का प्रयास है कि अधिक से अधिक देवी देवता महोत्सव में शिरकत कर इसकी शोभा बढ़ाएं.


216 देवी देवताओं को प्रशासन की ओर से निमंत्रणबता दें कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2020 आगामी 22 से 28 फरवरी तक मनाया जाएगा. महोत्सव के लिए प्रशासन के साथ सर्व देवता समिति ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसके तहत देवी देवताओं के ठहरने व अन्य सुविधाओं को लेकर इन दिनों रणनीति तैयार की जा रही है. मंडी शिवरात्रि महोत्सव के लिए
हर बार 216 देवी देवताओं को प्रशासन की ओर से निमंत्रण दिया जाता है.

ये भी पढ़ें - एक विवाह ऐसा भी! 24 की दुल्हन-18 का दूल्हा, बारात तैयार थी, फिर रोकी गई शादी

ये भी पढ़ें - अवैध बसों के परिचालन से HRTC को लाखों का नुकसान : हिमाचल परिवहन मजदूर संघ

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 5:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर