मंडी में हिमकेयर योजना के कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू, 7,164 लोगों को मिला योजना का लाभ

हिमाचल प्रदेश सरकार की हिम केयर योजना के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू
हिमाचल प्रदेश सरकार की हिम केयर योजना के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू

हिम केयर योजना (Him Care Scheme) के तहत मंडी (Mandi) जिले में करीब 45 हजार लोगों ने पंजीकरण (Registration) करवाया है. वहीं हिम केयर योजना के तहत 7,164 लोगों को लाभ मिला है.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) की हिम केयर योजना के तहत पंजीकरण (Registration) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. योजना के तहत पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुरक्षा सुविधा (Health Protection Facility) प्रदान करने का प्रावधान है. हिम केयर योजना (Him Care Scheme) के तहत मंडी (Mandi) जिले में करीब 45 हजार लोगों ने पंजीकरण करवाया है. पहले से पंजीकृत परिवार अब रिन्यू करवा सकते हैं, जबकि नए पंजीकरण भी हो रहा है. जिले में हिम केयर योजना के तहत 7,164 लोगों को लाभ मिला है. इसमें दो करोड़ दस लाख रुपए का लाभ लाभार्थियों को दिया जा चुका है.

नए कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानन्द चौहान ने बताया कि इस योजना के तहत कार्ड बनवाने के लिए प्रदेश सरकार के निर्णयानुसार अब फिर से 01 जनवरी 2020 से नए कार्ड बनवाने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है. उन्होंने बताया कि यदि किसी ने पहले ही हिम केयर हैल्थ कार्ड बनवा लिए हैं तो उनका नवीनीकरण www.hpsbys.in  वेबसाइट पर कर सकते हैं.



हिम केयर योजना के तहत तहत पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुरक्षा सुविधा प्रदान करने का प्रावधान है
हिम केयर योजना के तहत तहत पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुरक्षा सुविधा प्रदान करने का प्रावधान है

वेबसाइट में स्वयं या लोकमित्र केंद्र के माध्यम से किया जा सकता है आवेदन

नए कार्ड के लिए लोकमित्र केन्द्र/सामुदायिक सेवा केन्द्र के माध्यम से या लाभार्थी स्वयं सम्बन्धित वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि योजना के तहत लोकमित्र केन्द्र पर पंजीकरण और निर्धारित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए लाभार्थी को प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपए का शुल्क अदा करना होगा. पंजीकरण के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड व संबधित विभाग से प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा.

दो करोड़ दस लाख रूपये लाभार्थियों पर किए गए खर्च

उन्होंने कहा कि एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाएं, आशा वर्कर्ज, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत्त संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी, अनुबंध और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपए और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं है वे एक हजार रुपये देकर योजना के तहत कार्ड बनवा सकते हैं.

मंडी जिला में अब तक 7,164 लोगों को मिला योजना का लाभ

जिन लाभार्थियों के आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बने हुए हैं वे हिम केयर के कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते. उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी या शिकायत के लिए हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसायटी के जिला समन्वयक विकास कुमार से उनके मोबाइल 98162-55492 पर सीधे, व्हाट्स एैप या मैसेज के माध्यम से सम्पर्क किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Big Boss में ‘दबंग’ सलमान खान ने लिया ‘क्वीन’ से ‘पंगा’ तो कंगना ने गाया ‘हिमाचली गाना’

यह भी पढ़ें- मिलिये, हिमाचल की मोटर मेकेनिक बेटी से, जो करती है वाहनों की ‘तसल्ली बख्श मरम्मत’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज