लाइव टीवी

सर्व देवता समिति ने नई कमेटी पर देव समाज को बांटने का लगाया आरोप, प्रशासन करे निरस्त

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 22, 2020, 12:20 PM IST
सर्व देवता समिति ने नई कमेटी पर देव समाज को बांटने का लगाया आरोप, प्रशासन करे निरस्त
सर्व देवता समिति जिला मंडी की आम सभा में कारदारों ने ध्वनि मत से किसी भी नई समिति का खंडन किया.

सर्व देवता समिति (Sarva Devta Committee) 1984 से देव समाज को लेकर कार्य कर रही है. सरकार व प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को भी समाज के हर वर्ग तक पहुंचा रही है, लेकिन अब कुछ लोग एक अन्य संस्था बनाकर कारदारों को बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं.

  • Share this:
मंडी. हिमाचल में मंडी (Mandi) जिला सर्व देवता समिति (Sarva Devta Samiti) ने देव संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन समिति का पुरजोर खंडन किया है. इसके साथ ही समिति ने ऐसे लोगों पर देव समाज को बांटने का आरोप लगाया है. सर्व देवता समिति जिला मंडी की आम सभा में कारदारों ने ध्वनि मत से इस प्रकार की किसी भी समिति का खंडन किया. इसके साथ ही जिला प्रशासन से देव संरक्षण एवं संवर्धन समिति (Dev Protection and Promotion Committee) के किसी भी प्रकार के प्रस्ताव खारिज करने की मांग भी उठाई है. सर्व देवता समिति जिला मंडी के बीते 10 वर्षों से प्रधान शिवपाल शर्मा ने बताया कि सर्व देवता समिति सन 1984 से देव समाज को लेकर कार्य कर रही है. इसके साथ ही समिति वर्षों से सरकार व प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को भी समाज के हर वर्ग तक पहुंचा रही है, लेकिन अब कुछ लोग एक अन्य संस्था बनाकर कारदारों को बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं.

प्रधान ने कहा- सर्व देवता समिति मंडी को कारादारों का सहयोग प्राप्त


प्रधान ने चेताया है कि सर्व देवता समिति मंडी को कारादारों का सहयोग है और इसे बांटने का कार्य बंद किया जाए. उन्होंने जिला प्रशासन से ऐसी समितियों को निरस्त करने की मांग भी उठाई है. अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में सुकेत के देवी देवताओं के आने के भ्रम को लेकर भी समिति ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक देव सदन का निर्माण नहीं हो जाता तब तक देवताओं के ठहरने में दिक्कतें पेश आएंगी. उन्होंने बताया कि सुकेत के प्रमुख देवताओं को छोड़ कर बाकी देवतओं के आने पर अभी संशय बना हुआ है.

सर्व देवता समिति ने की प्रशासन से दूसरी समिति के प्रस्ताव खारिज करने की मांग


देवतओं के नजराने में 20 प्रतिशत की वृद्धि की मांग

वहीं मंडी के अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव में देवी देवताओं की उचित व्यवस्था के लिए सर्व देवता समिति ने सरकार से अतिरिक्त धन की मांग उठाई है. समिति की मांग है कि देवता काफी दूर से पैदल सफर कर मंडी शिवरात्रि महोत्सव के कार्य को पूर्ण करने व मेले की शोभा बढ़ाने आते हैं. ऐसे में देवतओं के नजराने में 20 प्रतिशत की वृद्धि की मांग देव समाज ने की है. इसके साथ ही मेले के लिए हुई कमाई में से देवताओं व देवलुओं हेतु एक से डेढ़ करोड़ धन देने की मांग भी की है. सर्व देवता समिति के प्रधान ने कहा कि अगर देवताओं के लिए सही व्यवस्था नहीं होगी तो देवता मेला होने पर भी संकट पैदा हो सकता है.ये भी पढ़ें - अनुराग ठाकुर के ‘इग्नोर’ करने पर CM जयराम बोले-‘जो हो गई-हो गई, बात खत्म’

ये भी पढ़ें - सड़क का अभाव: कंधों पर गर्भवती को मुख्य मार्ग तक पहुंचाया, फिर ले गए अस्पताल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर