Home /News /himachal-pradesh /

second university opened in himachal pradesh cm jairam thakur inaugurates in mandi hpvk

PHOTOS: हिमाचल को 52 वर्षों के बाद मिली दूसरी यूनिवर्सिटी, सीएम जयराम ने किया उद्घाटन

सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी में प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी का विधिवत रूप से शुभारंभ किया.

सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी में प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी का विधिवत रूप से शुभारंभ किया.

Himachal News: सीएम जयराम ठाकुर ने यूनिवर्सिटी के विधिवत शुभारंभ पर सभी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह मंडी जिला के लिए बड़ी सौगात है. पहले मंडी में क्लस्टर यूनिवर्सिटी चल रही थी

मंडी. हिमाचल प्रदेश के गठन के 52 वर्षों के बाद आज प्रदेश को दूसरी यूनिवर्सिटी की सौगात मिली है. सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी में प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. इस यूनिवर्सिटी को सरदार पटेल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाएगा.
CM

पांच जिलों के 140 कालेज इसके अधीन होंगे. इनमें मंडी, कुल्लू, लाहुल स्पिति, चंबा और कांगड़ा जिला के सभी सरकारी और नीजि कालेज शामिल हैं.

सीएम जयराम ठाकुर ने यूनिवर्सिटी के विधिवत शुभारंभ पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह मंडी जिला के लिए बड़ी सौगात है. पहले मंडी में क्लस्टर यूनिवर्सिटी चल रही थी, लेकिन अब सरकार ने इसे एक संपूर्ण यूनिवर्सिटी के रूप में संचालित करने का निर्णय लिया है.

मंडी का वल्लभ कालेज शिमला यूनिवर्सिटी के बाद दूसरा ऐसा संस्थान है जहां पर बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है. आज भी यहां 6700 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि जब वे इस कालेज में पढ़ते थे तो उस वक्त भी 4500 बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करते थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यहां पर संपूर्ण यूनिवर्सिटी को खोलने की सोची और आज से इसे विधिवत रूप से शुरू कर दिया गया है.

जयराम ठाकुर ने बताया कि मंडी स्थित सरदार पटेल यूनिवर्सिटी जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र से अपना कार्य शुरू कर देगी। यूनिवर्सिटी के कैंपस के लिए कुछ स्थानों पर जगह का चयन किया गया है, लेकिन द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत बाने वाले बासाधार में अधिक जमीन उपलब्ध होने के कारण, कैंपस को वहां पर बनाने पर विचार किया जा रहा है.
news18

उन्होंने बताया कि अभी वल्लभ कालेज परिसर में स्थित क्लस्टर यूनिवर्सिटी के भवन से इसका संचालन होगा और यहां पर 25 करोड़ की लागत से एक अन्य भवन का निर्माण भी किया जा रहा है.

मौके पर शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर, जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, जिला के सभी विधायक, यूनिवर्सिटी के अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और भाजपा नेता मौजूद रहे.

Tags: CM Jairam Thakur, Himachal, Mandi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर