लाइव टीवी

स्कूली बच्चों की करियर काउंसलिंग भी करेगी शिक्षा उत्थान समिति

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 21, 2019, 7:18 AM IST
स्कूली बच्चों की करियर काउंसलिंग भी करेगी शिक्षा उत्थान समिति
बीते तीन महीनों में समिति ने जुटाए 6 लाख 40 हजार रुपए

स्कूलों में करियर काउंसलिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे. इनमें बच्चों को आगे की पढ़ाई और करियर को लेकर उपयुक्त मार्गदर्शन दिया जाएगा. इसे लेकर अध्यापकों को भी प्रशिक्षण (Teachers also training) दिया जाएगा.

  • Share this:
मंडी. शिक्षा उत्थान समिति (Education Upliftment Committee) आने वाले समय में स्कूली बच्चों की करियर कांउसलिंग (Career counseling of school children) भी करेगी. इसके लिए स्कूलों में करियर काउंसलिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे. इनमें बच्चों को आगे की पढ़ाई और करियर को लेकर उपयुक्त मार्गदर्शन दिया जाएगा. इसे लेकर अध्यापकों को भी प्रशिक्षण (Teachers also training) दिया जाएगा. यह निर्णय आज मंडी (Mandi) शिक्षा उत्थान समिति की बैठक में लिया गया. वहीं इस बैठक में गवर्निंग बॉडी का भी गठन किया गया. बैठक की अध्यक्षा डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने की.

गवर्निंग बॉडी हर महीने बैठक करेगी

डीसी ने बताया कि समिति की गतिविधियों को और बेहतर तरीके से कार्यान्वित करने के लिए गवर्निंग बॉडी का गठन किया गया. इसके जरिए समिति के कामकाज को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जा सकेगा. गवर्निंग बॉडी हर महीने बैठक करेगी. उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित इस गवर्निंग बॉडी में सरकारी सदस्य के तौर पर अतिरिक्त उपायुक्त, उपनिदेशक उच्च शिक्षा, क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी, सहायक रजिस्टरार कोऑपरेटिव सोसायटी व रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव शामिल किए गए हैं.

कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे

गैर सरकारी सदस्य के तौर पर समिति के संस्थापक सदस्य राजा सिंह मल्होत्रा, मातुल मल्होत्रा, सुधांशु कपूर के अलावा खत्री सभा, आर्य समाज, गुरु गोविंद सभा के प्रधान शामिल रहेंगे. उपायुक्त ने सभी एसडीएम को कहा कि जिला स्तर पर गठित मंडी शिक्षा उत्थान समिति की तर्ज पर संबंधित उपमंडल में, जहां अभी शिक्षा समितियों का गठन नहीं हुआ है वहां जल्द इनका गठन करें. ऐसा इसलिए ताकि जरूरतमंद बच्चों की सहायता के मामलों में उपमंडलस्तर पर मदद की जा सके और धन की कमी के कारण कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे.

समिति की गवर्निंग बॉडी का भी किया गया गठन, हर महीने होगी बैठक


3 महीने में 73 जरूरतमंद बच्चों की मदद के मामले आए
Loading...

डीसी मंडी ने बताया कि बीते तीन महीनों में 73 जरूरतमंद बच्चों की मदद के मामले समिति के पास आए हैं. इस अवधि में समाज के अलग अलग तबकों से दान के रूप में 6.40 लाख रुपए एकत्रित किए गए हैं. बता दें कि आर्थिक तंगी और विषम पारिवारिक परिस्थितियों के कारण कुछ बच्चे पढ़ने की इच्छा रखने के बावजूद उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते. ऐसे बच्चों की मदद करने के उद्देश्य से सितंबर 2015 में उत्थान समिति का गठन किया गया था. यह आम जनता की पहल थी जिसमें फिर जिला प्रशासन जुड़ा और इसे व्यापक अभियान की सूरत दी.

ये भी पढ़ें - शिमला बनेगा स्मार्ट: प्रोजेक्ट कार्यों को अमलीजामा पहनाने फिल्ड में अधिकारी

ये भी पढ़ें - हिमाचली पोशाक में डिग्री और मेडल लेंगे छात्र, विदेशी गाउन और टोपी को बाय बाय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 7:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...