महाशिवरात्रि महोत्सव: पहाड़ी कलाकारों के नाम रही की पहली सांस्कृतिक संध्या

मंडी में शिवरात्रि मेले का आगाज.

मंडी में शिवरात्रि मेले का आगाज.

Shivratri Fest in Mandi: मंडी जिले में अतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आगाज हुआ है. यह महोत्सव सात दिन तक चलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2021, 12:03 PM IST
  • Share this:

मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी (Mandi) में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या हिमाचली कलाकारों के नाम रही. पहली सांस्कृतिक संध्या में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. उनके साथ जिला के अन्य विधायक और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे. जयराम ठाकुर ने दीप जलाकर पहली सांस्कृतिक संध्या का विधिवत रूप से आगाज किया.

मेला समिति की तरफ से डीसी मंडी (DC Mandi) ऋग्वेद ठाकुर ने मुख्यमंत्री को शॉल, टोपी और स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया. पहली सांस्कृतिक संध्या का आयोजन देर रात 12 बजे तक किया गया और यह संध्या पूरी तरह से हिमाचली कलाकारों के नाम रही. पहाड़ी गायक सुनील मस्ती और एसी भारद्वाज ने रात 12 बजे तक दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. दर्शक पहाड़ी गानों पर झूमते हुए नजर आए.

इससे पहले, शुक्रवार दोपहर को सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव आज धूमधाम, उत्साह और हर्षोल्लास के साथ शुरू हो गया. इस देव समागम में 200 के करीब देवी-देवता भाग लेने यहां आए हुए हैं. महोत्सव के शुभारंभ पर सीएम जयराम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. सबसे पहले उन्हें पारंपरिक पगड़ी पहनाई गई, जिसके बाद उन्होंने राज माधव राय मंदिर में जाकर विधिवत रूप से पूजा अर्चना की. इसके बाद राज माधव राय की पालकी उठाई गई और भव्य शोभायात्रा की शुरूआत हुई. यह शोभायात्रा राज माधव मंदिर से शुरू होकर शहर की परिक्रमा करते हुए पड्डल मैदान में जाकर संपन्न हुई.

बाजार में निकली शोभायात्रा
शोभायात्रा में शामिल होने के लिए अधिकतर लोग पारंपरिक परिधानों में नजर आए। ढोल नगाड़ों की थाप और वाद्य यंत्रों की धूनों पर जहां देवरथ झूम रहे थे वहीं लोग भी खूब झूमते हुए नजर आए. लोगों में शिवरात्रि महोत्सव को लेकर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भारी उत्साह देखने को मिला. इस बार महोत्सव को पूर्ण राज्यत्व के 50 स्वर्णिम वर्षों की थीम पर आयोजित किया जा रहा है. 50 वर्ष पहले हिमाचल कैसा था और आज कैसा है, इसकी झलक भी महोत्सव की शोभायात्रा में देखने को मिली. सीएम जयराम ठाकुर ने सभी को महोत्सव की बधाई दी और सभी से इसे सावधानिपूर्वक मनाने का आहवान किया. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश अपने पूर्ण राज्यत्व के 50 स्वर्णिम वर्षों को मना रहा है और इस महोत्सव का आयोजन इस बार उसी थीम पर किया जा रहा है. उन्होंने लोगों से महोत्सव का पूरा आनंद उठाने का आहवान किया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज