vidhan sabha election 2017

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सिरड़ा संस्थान 200 लड़कियों को देगा मुफ्त शिक्षा

Nitesh Saini | News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 5:36 PM IST
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सिरड़ा संस्थान 200 लड़कियों को देगा मुफ्त शिक्षा
प्रतीकात्मक तस्वीर.
Nitesh Saini | News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 5:36 PM IST
केंद्रीय महिला बाल एवं विकास मंत्री मेनका गांधी ने प्रदेश के एकमात्र सिरड़ा संस्थान सुंदरनगर को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 200 लडकियों के चयन की प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान कर दी है.

संस्थान की ओर से इस संदर्भ में बेटियों को निशुल्क तकनीकी शिक्षा मुहैया करवाने का प्रस्ताव भेजा था. जिसकी मंत्रालय की ओर से हाल ही में पत्राचार के माध्यम से मंजूरी को लेकर सूचना मिल गई है.

इसके तहत संस्थान ने यह योजना शुरू कर दी है. सिरड़ा संस्थान के चेयरमैन निक्का राम चौधरी ने संस्थान के प्रबंधन वर्ग की ओर से सभी प्रधानाचार्य व अभिभावकों से आग्रह किया है कि इस संस्था की इस विशेष योजना का लाभ उठाएं.

कन्याओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान कर महिला सशक्तिकरण में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत अपना योगदान देकर इसे सफल बनाएं. अधिकतर जानकारी भारत सरकार मंत्रालय की वेबसाईट व सिरडा संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

सिरडा संस्थान के चेयरमैन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के सहयोग से आगामी शैक्षिक सत्र 2018-19 से 100-100 लड़कियों को डिग्री व डिप्लोमा कोर्स करने के लिए विशेष प्रोत्साहन राशि देने का संकल्प लिया है. जिसके अतंर्गत बीटैक में 78000 तथा डिप्लोमा में 45000 प्रतिवर्ष टयूशन फीस व छात्रावास मैस शुल्क के रूप में रियायत दी जाएगी.

संस्थान की मैनेजमेंट ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में इसे मंजूरी दे दी है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर