Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: मंडी में शाम को कांपी धरती, हफ्ते में दूसरी बार, रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई तीव्रता

हिमाचल: मंडी में शाम को कांपी धरती, हफ्ते में दूसरी बार, रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई तीव्रता

हिमाचल की मंडी में आज शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

हिमाचल की मंडी में आज शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

Himachal Pradesh Earthquake: हिमाचल प्रदेश के मंडी में आज 6 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है. भूकंप से अब तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. एक हफ्ते के भीतर आज दूसरी बार हिमाचल प्रदेश की धरती कांप गई. इससे पहले 22 दिसंबर को मंडी जिले में ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

अधिक पढ़ें ...

    मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Earthquake) के मंडी में आज 6 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है. मंडी में आज 6 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NSS) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 रही. भूकंप से अब तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. एक हफ्ते के भीतर आज दूसरी बार हिमाचल प्रदेश की धरती कांपी है. इससे पहले 22 दिसंबर को मंडी जिले में ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

    22 दिसंबर को मंडी में 3.4 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया था. यह झटके सुबह 6 बजकर 7 मिनट पर महसूस किए गए थे. यह भूकंप काफी तीव्र गति का था. इससे पहले 28 नवंबर को भी हिमाचल की धरती भूकंप से हदल गई थी. 24 नवंबर को भी मंडी और शिमला में तीन बार भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 थी.

    इससे पहले नवंबर में आया था तेज भूकंप

    28 नवंबर को अचानक आए भूकंप की वजह से वहां के लोग दहशत में आ गए थे. भूकंप की खबर फैलते ही पुलिस-प्रशासन तुरंत अलर्ट मोड पर आ गया. इससे पहले 24 नवंबर को भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 24 नवंबर को 24 घंटें में चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मंडी में 19 नवंबर की रात 12 बजकर 1 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. उस समय भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई थी.

    जानकारी के मुताबिक 28 नवंबर तक 28 दिनों में हिमाचल प्रदेश में 12 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. 2021 जाते-जाते एक बार फिर से भूकंप आया है.

    क्यों आता है भूकंप?

    भूकंप आने के पीछे की मुख्‍य वजह धरती के अंदर लगातार घूमने वाली 7 प्लेट्स का होना है. ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

    Tags: Mandi, Mandi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर