लाइव टीवी

रिटायर्ड टीचर सोहन लाल डोगरा ने लिया देहदान का फैसला, कहा-शरीर राख का ढेर
Mandi News in Hindi

Nitesh Saini | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 13, 2020, 1:38 PM IST
रिटायर्ड टीचर सोहन लाल डोगरा ने लिया देहदान का फैसला, कहा-शरीर राख का ढेर
सोहन लाल ने लिया देहदान का फैसला.

Teacher Body Donation: सोहन लाल डोगरा ग्राम पंचायत अप्पर बैहली के बैहली गांव से सबंध रखते है. उन्होंने श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक जाकर देहदान की सभी औपचारिकताओं को पूरा किया.

  • Share this:
सुंदरनगर (मंडी). मानवता के लिए शरीर दान (Body Donation) करना सबसे बड़ा पुण्य है. ऐसे ही पुण्य के भागी बनेंगे मंडी के सुंदरनगर (Sunder Nagar) उपमंडल के सेवानिवृत्त अध्यापक (Teacher) सोहनलाल डोगरा. उन्होंने मरणोपरांत मानवता के लिए अपने शरीर के समस्त अंगदान (Body parts Donations) व देहदान करने का संकल्प लिया है.

सोहन लाल डोगरा ग्राम पंचायत अप्पर बैहली के बैहली गांव से सबंध रखते है. उन्होंने श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक जाकर देहदान की सभी औपचारिकताओं को पूरा किया.

पेशे से टीचर रहे हैं सोहन
शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त कला अध्यापक और राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित (64) वर्षीय सोहन लाल डोगरा ने देहदान का निर्णय लिया है. सोहन लाल डोगरा ने कहा कि मृत्यु के बाद हमारे शरीर के काम आने वाले अंग आंखें, गुर्दे, ब्रेन पार्ट सहित अन्य अंग जरूरतमंद, असहाय व गरीब लोगों की जान बचाने के काम आएं. उसके बाद उनका शरीर संस्थान में प्रशिक्षण करने वाले प्रशिक्षु डॉक्टरों के प्रशिक्षण में काम आएगा. उन्होंने कहा कि यह शरीर मृत्यु और दाह संस्कार के बाद सिर्फ राख का ढेर रह जाता है. यदि मानव कल्याण में हमारे अंग या देह काम आए तो इससे बढ़कर सौभाग्य की और कोई बात नहीं हो सकती है.

लोगों से भी की अपील
उन्होंने कहा कि देहदान महादान कहा जाता है. इसे महादान की श्रेणी में इसलिए रखा गया है, क्योंकि मृत देह मेडिकल कॉलेज के प्रशिक्षु डॉक्टरों के लिए एक साइलेंट टीचर की तरह काम आती है. सोहन लाल ने कहा कि मरणोपरांत उनकी देह को तुरंत लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज व अस्पताल नेरचौक पहुंचा दिया जाए. उन्होंने उनकी मृत्यु के उपरांत रिश्तेदारों से किसी भी प्रकार के शोक समारोह, कर्मकांड, मृत्युभोज और अन्य कार्यक्रम न करने का आह्वान किया है. उन्होंने क्षेत्र के लोगों से भी अपील की है कि मानवता के लिए इस प्रकार के काम के लिए आगे आएं.

ये भी पढ़ें: फर्जी बैंक अधिकारी ने फोन पर KYC के लिए पूछा OTP, खाते से उड़ाए 3.30 लाख रुपयेमंडी की बल्ह घाटी से 20 वर्षीय युवती लापता, परिजन चिंतित, थाने में FIR

हिमाचल पुलिस के जवान ने महिला पुलिस कर्मी के इनरवियर पर लिखे अश्लील शब्द, FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 1:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर